अयोध्या में भूमिपूजन, खानदेश में मना जश्न

  • सदियों का इंतजार समाप्त, रामलला का बनेगा भव्य मंदिर : सोनवणे
  • यावल में सेना-भाजपा ने मिठाइयां बांटी

जलगांव. बुधवार का दिन भारत के लिए एक ऐतिहासिक और गौरवपूर्ण दिवस है. अयोध्या में प्रभु श्री राम की जन्मभूमि पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भव्य राम मंदिर का भूमि पूजन और शिलान्यास किया गया, भारतीय संस्कृति और सभ्यता के इतिहास का एक स्वर्णिम अध्याय लिखा गया है. एक नए युग की शुरुआत हुई. 

अयोध्या में प्रधानमंत्री और श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने राम मंदिर का भूमिपूजन करके करोड़ों लोगों की आस्था को सम्मान किया है.ज़िले में जगह-जगह भक्तों ने फटाखे फोड़कर भगवान राम जन्मभूमि के शिलान्यास के शुभ अवसर पर हर्ष व्यक्त किया है.शिवसेना और भाजपा कार्यकर्ताओं ने मिठाइयों का वितरण कर विभिन्न स्थानों पर आनंद व्यक्त किया है.

श्री राम के जयघोष से गूंज उठा इलाका

जलगांव शहर में भारतीय जनता पार्टी के महापौर भारती सोनवणे के नेतृत्व में श्री राम मंदिर के जन्म भूमि पूजन के अवसर पर पटाखे फोड़ कर खुशियां मनाई गईं. इस अवसर पर महापौर ने कई मिनट तक हवा में भगवान श्री राम की मूर्ति वाला परचम लहराया और नगरसेवक कैलाश सोनवणे एवं अन्य भक्तों के जय श्री राम के जयघोष से इलाका गूंज उठा.

श्रीराम की आदमकद प्रतिमा की पूजा

महापौर भारती सोनवणे ने कहा कि आज पूरा भारत भावुक है. सदियों का इंतजार आज समाप्त हो रहा है. करोड़ों लोगों को आज ये विश्वास ही नहीं हो रहा होगा कि वो अपने जीते-जी इस पावन दिन को देख पा रहे हैं. बरसों से टाट और टेंट के नीचे रह रहे हमारे रामलला के लिए अब एक भव्य मंदिर का निर्माण होगा. इस दौरान उन्होंने भगवान श्रीराम की आदमकद प्रतिमा की महा आरती की. भगवान श्रीराम के मंदिर का शिलान्यास होते ही उन्होंने पटाख़े फोड़कर मिठाई खिलाकर उपस्थित नागरिकों का मुंह मीठा किया.

टेलीविजन पर गड़ी रहीं निगाहें

यावल में कृषि उपज बाजार समिति के हॉल में सुबह 11 बजे अयोध्या में भूमिपूजन समारोह का टेलीविजन पर सीधा प्रसारण हर कोई मोहित होकर देखता रहा.इसी खुशी के क्षण में पूरा खानदेश डूबा हुआ था.यावल कृषि उत्पन्न बाजार समिति सभापति और शिवसेना जिला उपप्रमुख तुषार ( मुन्ना ) पाटील और उपसभापति उमेश पाटील के हाथों भगवान श्रीराम प्रतिमा का पूजन किया गया.

नगर भर में बांटी गई मिठाई

जय श्रीराम की जयघोष कर मिठाई नगर भर में बांटी गई.इस अवसर पर यावल कृषि उत्पन्न बाजार समिति संचालक राकेश फेगडे , पुंजो पाटील , भारतीय जनता पार्टी यावल तालुका अध्यक्ष उमेश फेगडे, भाजपा शहराध्यक्ष डॉ . निलेश गडे, शिवसेना कार्यकर्ता शरद कोली, संतोष खर्चे कृषि उत्पन्न बाजार समिति के विजय कश्यप आदि कर्मचारी उपस्थित थे.

प्रभु श्रीराम की छवि का उल्लासपूर्ण पूजन

साक्री. लंबी प्रतीक्षा के बाद श्रीराम मंदिर के भूमिपूजन का पावन अवसर आया है. ये इस देश की सांस्कृतिक विरासत और देश की मजबूत इच्छाशक्ति की आक्रांताओं के कलंकित इतिहास पर महान विजय है. प्रो. राजेंद्र अग्रवाल प्रभु श्रीराम की छवि के प्रतीकात्मक पूजन पर बोल रहे थे. अयोध्या के श्रीराम मंदिर के भूमिपूजन समारोह के उपलक्ष्य में शहर में आयोजित ये कार्यक्रम शहर के विवेकानंद प्रतिष्ठान द्वारा आयोजित और प्रो. राजेंद्र अग्रवाल के हाथों श्री राम की छवि का पूजन किया गया.

दुल्हन की तरह सजाया गया शहर

इस मौके पर पूरे तहसील में श्रीराम शिलापूजन के कार्यक्रम धूमधाम से मनाया गया. पूरा साक्री शहर दुल्हन की तरह सजाया गया था. श्रीराम शिला को पालखी में सजाकर पूरे शहर में शोभायात्रा निकाली गई, हर द्वार रंगोली, घर-घर भगवा झंडे, पताखा, फूल मालाएं तथा गुढ़िया, मंगल तोरणों से सजाया गया और  शाम में दिए जलाकर लोगों ने अपना उल्लास व्यक्त किया था.शहर के विवेकानंद प्रतिष्ठान, विश्व हिंदू परिषद, आरएसएस, भाजपा के कार्यकर्ता तथा आम जनता द्वारा इस प्रभु राम की छवि के पूजन का आयोजन किया. बस स्टैंड के चौराहे पर आयोजित इस कार्यक्रम में व्यवसायी, युवा मंडली ने भी छवि का पूजन किया.

इनकी रही उपस्थिति

‘विवेकानंद प्रतिष्ठान श्रीराम जन्मभूमि भूमि पूजन के उपलक्ष्य में शहर के बस स्टैंड चौराहे पर श्रीराम की प्रतिमा का पूजन आयोजित किया गया. राकेश दहिते, राकेश अहिरराव, योगेश चौधरी, योगेश भामरे, सोमेश्वर हिरे, मंदार कुलकर्णी, सुभाष बोरदे, शैलेंद्र आजगे,राजेंद्र चालसे, बंडू चालसे, पराग चौधरी, विनोद पगारिया ,राजेंद्र शर्मा,  कल्याण भोंसले, नन्दरे, भाजपा के पूर्व तालुकाध्यक्ष संजय अहिरे, गजु भैया,श्रीकांत कार्ले, प्रो. मिलिंद गांगुर्दे, सचिन गाड़े, महेंद्र चंदेल, रवि देवरे आदि सम्मिलित हुए.