8 वर्ष बाद ओवर फ्लो हुआ माणिकपुंज बांध

Loading

  • माणिकपुंज बांध क्षेत्र में जोरदार बारिश
  • किसानों एवं जनता में खुशी

मनमाड. विगत कुछ दिनों से लगातर हो रही जोरदार बारिश के चलते नांदगांव तहसील में स्थित माणिकपुंज बांध पूरी तरह से भरकर ओवर फ्लो हो गया है. 

इस बांध से तहसील के कई गांवों को जलापूर्ति की जाती है. वहीं हजारों हेक्टेयर की फसल भी बांध के पानी पर निर्भर है.बांध ओवर फ्लो होने की खबर लगते ही हजारों नागरिक एवं किसानों ने राहत की सांस ली है. करीब 8 साल के बाद यह बांध लबालब भरकर ओवर फ्लो हुआ है.

हर वर्ष उत्पन्न होता है जल संकट   

 नांदगांव तहसील एक तरह से अकाल ग्रस्त माना जाता है. कम बारिश होने के कारण यहां हर साल लोगों को पेयजल किल्लत का सामना करना पड़ता है. वहीं खेती में भी उतनी फसल नहीं हो पाती जितनी होनी चाहिए, इसलिए इस क्षेत्र के किसानों को भी काफी परेशानी उठानी पड़ती है.कई गांवों के ग्रामीणों के साथ साथ हजारों किसानों की परेशानी दूर करने के लिए वर्ष 1995 में माणिकपुंज बांध का निर्माण किया गया था.

खुद प्यासा रहा बांध

इस बांध की जल भंढारण क्षमता 494 दशलक्षघन फीट है.बांध का निर्माण किये जाने के बाद इस क्षेत्र के आम लोगों के अलावा किसानों को काफी राहत मिली थी, लेकिन बारिश के अभाव में विगत 8 वर्षो से इस बांध में उतना पानी नहीं आया था जितनी उसकी क्षमता है.इस साल मानसून शुरू होने के बाद लगातार जोरदार बारिश हो रही है जिसके कारण मनमाड समेत नांदगांव तहसील के कई छोटे बांध भर चुके हैं.माणिकपुंज बांध के क्षेत्र में भी जोरदार बारिश होने के कारण यह बांध भी पूरी तरह से भरकर ओवर फ्लो हो गया है.बांध लबालब भरने के की खबर से आम लोगों के साथ-साथ किसानों में ख़ुशी का माहौल है.