Flood alert in Nashik district, life affected due to incessant rains

    Loading

    नाशिक. मंगलवार रात नाशिक शहर (Nashik City) और जिले (District) में भारी बारिश (Heavy Rain) हुई। जिसके चलते कई इलाकों में बिजली गुल हो गई। इस बीच, मौसम विभाग ने आज भी नाशिक जिले में भारी बारिश होने की चेतावनी दी है। नाशिक जिले को पिछले कई दिनों से संतोषजनक बारिश का इंतजार था. मंगलवार रात नाशिक, मनमाड (Manmad), नांदगांव (Nandgaon) और ओझार में भारी बारिश हुई। राज्य (State) में गुरुवार 10 सितंबर तक भारी बारिश होने की संभावना है।

    नाशिक, धुलिया और नंदुरबार जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इस बीच, नाशिक जिले में अभी ज्यादा बारिश नहीं हुई है। जिले में कई बड़ी और छोटी जल परियोजनाएं पूरी क्षमता से नहीं भरी गई हैं। इसलिए आने वाली बारिश संतोषजनक रही तो पानी की किल्लत का संकट नहीं होगा।

    इगतपुरी तहसील के पिंपलगांव डुकरा में कडवा बांध मंगलवार दोपहर को ओवरफ्लो हो गया। इसलिए सिन्नार वासियों की पानी की चिंता दूर हो गई है। इसी बांध से सिन्नर के लिए जलापूर्ति की जाती है। कड़वी नदी में मंगलवार दोपहर को 150 क्यूसेक पानी छोड़ा जाना शुरू हुआ। कडवा बांध पर 1924 दस लाख घन फूट की क्षमता वाली 88 किमी लंबी नहर है।

    मनमाड में 21 मिमी प्रति घंटा बारिश

    मनमाड शहर में मंगलवार दोपहर को बारिश हुई। एक घंटे में करीब 21 मिमी बारिश रेकॉर्ड की गई। इस बारिश ने किसानों को राहत दी है। शहर में पिछले दो दिनों से झमाझम बारिश हो रही थी। मंगलवार को दोपहर करीब दो बजे क्षेत्र में भारी बारिश हुई। इसलिए फसलों को फायदा होने वाला है।

    चक्रवातों के साथ बारिश

    वर्तमान में, दक्षिण छत्तीसगढ़ और उसके आसपास चक्रवाती हालात बने हुए हैं। जिसके चलते उत्तरी महाराष्ट्र और विदर्भ में भारी बारिश हो रही है। राज्य में 8 और 9 सितंबर को दो दिनों तक भारी बारिश हुई है। नाशिक, धुलिया और नंदुरबार जिलों को हाई ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।