सालभर में ही सड़क मरम्मत की खुली पोल

Loading

पहली बारिश में ही उखड़ा सीमेंट-कांक्रीट 

तितुर नदी पर बनाया गया है पुल

चालीसगांव. जोरदार बारिश होने के कारण छह माह पूर्व बनाए गए नदी के पुल का सीमेंट पानी के साथ बह गया है. लोक निर्माण विभाग की लापरवाही और भ्रष्टाचार के कारण सरकार का लाखों रुपये पानी में बहने का आरोप ग्रामीणों ने लगाया है. चालीसगांव शहर में सुवर्णाताई नगर को शास्त्री नगर से जोड़ने तितुर नदी पर बनाए गए रोड की गुणवत्ता को लेकर सवाल उठने लगे हैं. निर्माण में की गयी लापरवाही और अधिकारियों की अनदेखी के कारण पुल जगह-जगह से उखड़ने लगा है. यदि अब भी निर्माण की गुणवत्ता पर ध्यान नहीं दिया गया तो करोड़ों की लागत से बना पुल कुछ दिनों में ही उखड़ जाएगा. नगर पालिका योजनांतर्गत जनवरी में नवनिर्मित तितुर नदी पर नगर के दो हिस्सों को जोड़ने वाले शास्त्री नगर से सुवर्णाताई तक 1.12 कि मी लंबा पुल का निर्माण करोड़ों की लागत से हुआ था. दिसंबर को सड़क निर्माण कार्य पूरा हुआ.

एक वर्ष में ही उखड़ी सड़क

सड़क निर्माण को अभी एक साल भी पूर्ण नहीं हुआ और सड़क के बीच बड़ा गड्ढा हो गया है. ऐसे में लोगों को आवागमन में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. पुलिया के पास सीमेंट कांक्रीट उखड़ने लगा है. निर्माण के दौरान ध्यान नहीं दिया गया था. जिसकी पोल अब खुलकर सामने आ रही है. ग्रामीण मनोज पाटील, दिनेश आहिरे आदि ने बताया कि सड़क निर्माण कार्य घटिया स्तर का होने से मार्ग पर अभी से गड्ढे हो रहे हैं. वाहन चालकों के साथ दुर्घटना होने का अंदेशा बना रहता है. शीघ्र ही मार्ग को दुरुस्त करवाया जाए एवं घटिया निर्माण की जांच की जाए.

जानकारी देने पर भी ठेकेदार नींद में 

कमल देसले ने बताया कि पुल निर्माण को एक वर्ष भी नहीं हुआ और रोड के बीच बड़ा गड्ढा हो गया है. ठेकेदार को स्थिति से अवगत करवाकर मार्ग दुरुस्त करने के लिए नगर पालिका प्रशासन को कहा गया था. बावजूद ध्यान नहीं दिया जा रहा है. भविष्य में अगर दो तीन बार जोरदार बारिश हुई तो पुल का अधिकांश सीमेंट उखड़ कर पानी के साथ बहने की आशंका बनी हुई है. 

घटिया सामग्री का इस्तेमाल

पुल निर्माण के अंदर बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार कर घटिया सामग्री इस्तेमाल की गयी है जिसके कारण पहली बारिश के अंदर जगह-जगह से पुल उखड़ना शुरू हो गया है. जिला प्रशासन तत्काल पुल मरम्मत की उच्च स्तरीय जांच करा कर लोक निर्माण विभाग के संबंधित भ्रष्टाचार ठेकेदार और अधिकारियों की जांच कर उन पर कानूनी कार्रवाई करे. 

-स्थानीय नागरिक