बिहार में चाहिए गाड़ी पलटना यूपी में मारकर बताते हैं दुर्घटना

    Loading

    पड़ोसी ने हमसे कहा, ‘‘निशानेबाज, (Nishanebaaz) बिहार (Bihar) के बीजेपी (BJP) विधायक पवन जयसवाल (MLA Pawan Jaiswal) ने एक बयान में मांग की है कि बिहार में भी यूपी की तरह गाड़ी पलटनी चाहिए. क्या नीतीशकुमार सरकार उनकी कामना पूरी करेगी?’’ हमने कहा, ‘‘जब सरकार पलट सकती है तो गाड़ी क्यों नहीं पलट सकती? किसी नौसिखिया ड्राइवर के हाथों में गाड़ी का स्टीयरिंग दे दो और ऊबड़खाबड़ रास्ते में चलाने को कहो तो गाड़ी अवश्य पलट जाएगी.’’ पड़ोसी ने कहा, ‘‘निशानेबाज ऐसी बात नहीं है.

    कुशल ड्राइवर के हाथ से भी गाड़ी पलट सकती है या फिर जानबूझकर पलटाई जा सकती है. इस फार्मूले का यूपी पुलिस भली भांति समझती है. यूपी की पुलिस ने बयान दिया था कि कानपुर के बिकरू गांव के खतरनाक गैंगस्टर विकास दुबे को जब उज्जैन से पकड़कर कानपुर लाया जा रहा था तभी अचानक गाड़ी पलट गई जिसमें उसकी मौत हो गई. गाड़ी पलटने के बाद गैंगस्टर का चैप्टर वहीं क्लोज हो जाता है. कोर्ट, कचहरी और जेल भेजने की जरूरत ही नहीं रह जाती.’’ हमने कहा, ‘‘तब तो यही कहना पड़ेगा कि ऊपरवाला तुरंत फैसला कर देता है. वैसे भी कहा गया है- हानि-लाभ, जीवन-मरण, यश-अपयश विधि हाथ! पड़ोसी ने कहा, ‘‘निशानेबाज, विधायक जयसवाल ने बिहार में गुंडा-राज का उल्लेख करते हुए कहा कि नालंदा में बदमाशों ने एक एलआईसी अधिकार की पीट-पीटकर हत्या कर दी.

    पटना सिटी में बेटी से छेड़खानी का विरोध करने वाली मां के सिर में गोली मारी गई. छपरा में वार्ड मेम्बर की हत्या कर दी गई. इसे देखते हुए उन्होंने इच्छा व्यक्त की है कि बिहार में भी यूपी के समान गाड़ी पलटनी चाहिए. शातिर अपराधी को पकड़ने के बाद सबूत जमा करने और कोर्ट में  उसके वकील से जिरह करने की जरूरत पड़ती है. अपराधी के डर से कोई उसके खिलाफ गवाही देने सामने नहीं आता. वह मूंछों पर ताव देता हुआ जमानत पर छूट जाता है और फिर भयंकर अपराध करने लगता है. इसलिए गाड़ी पलटना सबसे बढ़िया फार्मूला है. यह अप्रत्यक्ष तरीके का एन्काउंटर है. बाद में बयान दर्ज करा दो कि मोड़ पर अचानक गाड़ी पलट गई. अपराधी पुलिस का हथियार छीन कर भागने लगा. रुकने को कहने पर उसने फायिरंग शुरु कर दी. पुलिस ने आत्मरक्षा में गोली चलाई जिसमें यह मारा गया. ऐसे बयान के बाद केस क्लोज हो जाता है.’’