Black marketing of Remdesivir smuggled from Bangladesh, 2 arrested

    ओमप्रकाश मिश्र 

    रांची. बांग्लादेश (Bangladesh) से तस्करी (Smuggling) कर लाए गए 4.32 लाख रुपए मूल्य के रेमडेसिविर इंजेक्शन (Remdesivir Injection) का कालाबाजारी (Black Marketing) करते दो कारोबारियों को रांची पुलिस (Ranchi Police) ने हटिया स्थित रासो होटल से गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपियों में रांची मेन रोड स्थित ओवेरब्रिज के निकट रहने वाले अभिषेक कुमार और उसका एक सहयोगी शामिल है।

    बांग्लादेश से लाकर कोरोना के इलाज में उपयोग होने वाला रेमडेसिविर की कालाबाजारी करने की गुप्त जानकारी रांची पुलिस को मिली। जानकारी मिलते ही पुलिस ने बिना समय गंवाए तुरंत एक विशेष टीम तैयार कर उसे होटल रासो की ओर रवाना किया। हटिया स्थित होटल रासो पहुंचकर पुलिस ने होटल पर छापा मार कर उन्हें इंजेक्शन के साथ गिरफ्तार कर लिया।

    छह रेमडेसिविर इंजेक्शन बरामद

    रांची के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) सुरेन्द्र कुमार झा को गुप्त जानकारी मिली की हटिया स्थित रासो होटल में बांग्लादेश से लाए गए रेमडेसिविर की तस्करी की जा रही है। एसएसपी झा ने बिना समय गंवाए एक विशेष  टीम गठित की और उसे रासो होटल के लिए रवाना किया। होटल रासो पहुंचने पर पुलिस को दी गयी जानकारी सही मिली। पुलिस को होटल  में दो कारोबारी मिले इनके पास से 6 रेमडेसिविर इंजेक्शन मिले। इसके अलावा पकड़े गए दोनों कारोबारियों की निशानदेही पर होटल के बाहर खड़ी एक कार और एक मोटरसाइकिल भी  बरामद की गई। पूछताछ में बरामद रेमडेसिविर बांग्लादेश से लाया हुआ बताया गया है। पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, प्रति रेमडेसिविर का सौदा 72 हजार में किया गया  था। इस तरह छह रेमडेसिविर इंजेक्शन के लिए 4.32 लाख रुपए का सौदा  तय किया गया था।  पुलिस ने कयास लगाया है कि इस तरह की तस्करी और कालाबाजारी की जड़ें बहुत गहराई तक जुड़ी हो सकती है और इसमें कई और अन्य लोगों के शामिल होने की भी संभावना हो सकती है। पुलिस इस मामले की जांच कर रही है।