pushkar-singh-dhami
File Pic

    देहरादून: उत्तराखंड में हर परिवार को 300 यूनिट बिजली मुफ्त देने की दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की घोषणा पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रविवार को कहा कि भाजपा सरकार का एजेंडा प्रदेश को केवल विकास के रास्ते पर आगे बढाने का है। मुख्यमंत्री बनने के बाद अपने पहले दिल्ली दौरे में एक संवाददाता सम्मेलन में इस बारे में पूछे जाने पर धामी ने किसी का नाम लिए बिना कहा, ‘‘किसी का एजेंडा केवल चुनाव हो सकता है लेकिन हमारा एजेंडा विकास का है और उत्तराखंड को आगे ले जाने का है।”

    यह पूछे जाने पर कि क्या आम आदमी पार्टी उत्तराखंड में अगले साल की शुरुआत में होने वाले विधानसभा चुनावों में भाजपा के सामने चुनौती पेश कर सकती है, मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे सामने चुनौती केवल उत्तराखंड को आगे ले जाने की है।

    दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने रविवार को देहरादून में घोषणा की कि अगर उनकी पार्टी सत्ता में आती है तो वह हर परिवार को 300 यूनिट और किसानों को पूरी बिजली मुफ्त देंगे तथा उसके अलावा बिजली के पुराने बिलों को माफ करेंगे और राज्य में 24 घंटे बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करेंगे।

    प्रदेश के सूचना विभाग द्वारा यहां जारी एक वीडियो रिकार्डिंग के अनुसार, धामी ने कहा कि उत्तराखंड में सस्ती और 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराने पर लगातार कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार के साढ़े चार साल के कार्यकाल में उनके पूर्ववर्ती मुख्यमंत्रियों ने बहुत अच्छा काम किया है और वह उन्हीं कामों को हम आगे बढ़ाएंगे। उन्होंने कहा, ‘‘जो काम पूरे नहीं हुए हैं, हम उन्हें पूरा करेंगे। हमारी पहली प्राथमिकता है कि जितने शिलान्यास हुए हैं हर किसी का हम लोकार्पण करेंगे।”

    उन्होंने कहा कि नौजवानों को रोजगार उपलब्ध कराने की दिशा में उन्होंने अपने मंत्रिमंडल की पहली बैठक में ही रिक्त पदों पर भर्ती करने के प्रस्ताव के साथ ही स्वरोजगार के माध्यम से लाखों रोजगार सृजन करने की योजना बनाई है। धामी ने कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कई केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात की और उनके सामने राज्य के विकास के प्रस्तावों को रखा। उन्होंने कहा कि उन्हें आश्वासन दिया गया है कि उन सब को जल्द से जल्द धरातल पर उतारा जाएगा।

    कांवड यात्रा के बारे में पूछे जाने पर मुख्यमंत्री ने कहा कि यह श्रद्धा और आस्था का विषय है लेकिन हमारी प्राथमिकता यह है कि किसी भी कीमत पर लोगों की जान को खतरा न हो इसलिए इस बारे में व्यापक विचार विमर्श के बाद निर्णय किया जाएगा। धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार के कार्यकाल में जो काम हुए हैं वे स्वतंत्र भारत के इतिहास में पहले कभी नहीं हुए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा उत्तराखंड के अंदर किए गए कार्यों को घर—घर तक पहुंचाया जाएगा।