nitish-sushil

  • उपमुख्यमंत्री पद को लेकर भी आज होगा विचार

पटना. बिहार (Bihar) में आज एक बार फिर राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो गयी हैं। जहाँ अब नीतीश कुमार (Nitish Kumar) का JDU  से बिहार का अगला मुख्यमंत्री बनना लगभग तय हो गया है। वहीं अब बात उपमुख्यमंत्री को लेकर रुक गयी है। जिस पर फिलहाल बीजेपी में वैचारिक मंथन हो रहा है। खबर यह भी है कि पिछले उप मुख्यमंत्री रहे सुशील मोदी (Sushil Kumar Modi) को पार्टी ने दिल्ली तलब किया है।

आज 10.30 बजे बीजेपी विधायक दल की होगी बैठक:

आज पटना में 10।30 बजे नव निर्वाचित बीजेपी विधायकों की बैठक होनी है। खबर है कि  इस बैठक में बीजेपी विधायक दल का नेता चुना जाना है। वहीं इस बार के बैठक में बतौर पर्यवेक्षक, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद रहने वाले हैं। इसके साथ आज यह भी तय होना है कि बीजेपी अपने कोटे में से किसे बतौर उप मुख्यमंत्री बनाना चाहेगी। वहीं खबर यह भी है कि बीजेपी ने पार्टी के वरिष्ठ नेता और पिछले उप मुख्यमंत्री रहे सुशील मोदी को सरकार गठन पर चर्चा हेतु दिल्ली तलब किया है।

 NDA विधायकों की बैठक आज 12.30 बजे:

बीजेपी विधायक दल की बैठक संपन्न होने के बाद दोपहर 12।30 बजे NDA के नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक होगी। समें बीजेपी, जेडीयू, वीआईपी और हम के विधायक भी मौजूद होंगे। इस बहुपेक्षित बैठक में NDA के सभी 125 विधायकों को भी शिरकत करने का मौका मिलेगा। गौरतलब है कि बीते 13 नवंबर को सरकार गठन पर सवाल पूछे जाने के बाद नीतीश कुमार ने जवाब दिया था कि सरकार गठन के सारे फैसले अब आने 15 नवंबर की बैठक में ही लिए जाएंगे। कुमार ने पत्रकारों से कहा था कि, ‘‘ बैठक 15 नवम्बर को साढ़े 12 बजे होगी।” 

गौरतलब है कि नीतीश कुमार ने बीते शुक्रवार को ही राज्यपाल फागू चौहान को अपना इस्तीफा सौंप दिया था। इसके बाद राज्यपाल ने बिहार की विधानसभा को भंग भी कर दिया था। इसके साथ ही बिहार में नई सरकार के गठन की संवैधानिक प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। इधर सत्तारूढ़ गठबंधन में बीजेपी के सबसे अधिक 74 सीटों पर जीत दर्ज करने के बावजूद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित भगवा दल के वरिष्ठ नेताओं ने कुमार को ही मुख्यमंत्री बनाए जाने पर जोर दिया है। जिसके चलते चुनाव प्रक्रिया के शुरू होने से काफी पहले उन्होंने नीतीश कुमार को मुख्यमंत्री पद का सत्तारूढ़ गठबंधन का उम्मीदवार घोषित कर दिया था।