teerath

    Loading

    देहरादून, उत्तराखंड (Uttrakhand) के गढ़वाल (Garhwaal) से भाजपा के सांसद तीरथ सिंह रावत (Teerath Singh Rawat) राज्य के अगले मुख्यमंत्री (Chief Minister) होंगे। उन्हें भाजपा विधायक दल की बैठक में पार्टी का नेता चुना गया। पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत (Trivendra Singh Rawat) ने विधायक दल की बैठक के बाद तीरथ सिंह रावत के नाम की घोषणा की। त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने मंगलवार को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। विधायक दल की बैठक में केंद्रीय पर्यवेक्षक के रूप में पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रमन सिंह और प्रदेश पार्टी प्रभारी दुष्यंत गौतम भी उपस्थित थे। 

    दरअसल आज बैठक में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पद के लिए नए चेहरे का ही नाम तय हुआ है। अब तीरथ सिंह रावत उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री होंगे। बता दें कि तीरथ सिंह रावत गढ़वाल के सांसद हैं। वहीं खुद पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने आज इनका नाम प्रस्तावित किया है।

    तीरथ सिंह रावत के बारें में खास बातें:

    • तीरथ सिंह रावत भारतीय भारतीय जनता पार्टी से संबंधित हैं।
    • 2000 में उत्तराखण्ड के प्रथम शिक्षा मंत्री चुने गए थे।
    • इसके बाद 2007 में उत्तराखण्ड के प्रदेश महामंत्री चुने गए थे।
    • यह उत्तराखंड भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भी रहे हैं।

    कौन हैं  तीरथ सिंह रावत:

    गढ़वाल के कलगीखल विकासखंड के सीरों में नौ अप्रैल 1964 को जन्मे तीरथ सिंह रावत छात्र जीवन से ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़ गए थे। वह हेमवती नंदन बहुगुना गढ़वाल विश्वविद्यालय के छात्र संघ के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। रावत वर्ष 2012 से 2017 के बीच उत्तराखंड विधानसभा के सदस्य भी रहे हैं। उन्होंने विधानसभा में चौबट्टाखाल क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया। वह प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष भी रहे हैं। उन्होंने उत्तराखंड राज्य निर्माण आंदोलन में सक्रिय भूमिका निभाई थी। राज्य के गठन के बाद वह यहां की पहली सरकार में शिक्षा मंत्री भी रहे। 

    गौरतलब है कि रावत को मुख्यमंत्री बनाए जाने का भाजपा नेतृत्व को फैसला चौंकाने वाला रहा। मुख्यमंत्री पद की दौड़ में धन सिंह रावत, केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, सांसद अजय भट्ट और अनिल बलूनी के नामों की चर्चा थी। 

    मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत और कुछ मंत्री आज ही शाम चार बजे राजभवन में शपथ लेंगे। गौरतलब है कि उत्तराखंड (Uttarakahnd) के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत (Trivendra Singh Rawat) ने बीते मंगलवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। बीते मंगलवार को दोपहर चार बजे राजभवन में जाकर उन्होंने राज्यपाल बेबी रानी मौर्य (Baby Rani Maurya) को अपना इस्तीफा सौंपा।

    इस्तीफा देने के बाद पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा था कि, “पार्टी ने तय किया है अब किसी और को मौका दिया जाए।पार्टी ने मुझे चार साल तक इस राज्य की सेवा करने का सुनहरा अवसर दिया। मैंने कभी नहीं सोचा था कि मुझे ऐसा मौका मिलेगा। पार्टी ने अब फैसला किया है कि सीएम के रूप में सेवा करने का अवसर अब किसी और को दिया जाना चाहिए।”

    क्या कहते हैं  नए CM तीरथ सिंह रावत:

    गढ़वाल से भाजपा के सांसद तीरथ सिंह रावत ने राज्य का मुख्यमंत्री चुने जाने के बाद बुधवार को कहा कि वह मिलजुल कर और सबको साथ लेकर काम करेंगे । यहां संवाददाताओं से बातचीत करते हुए रावत ने पार्टी का आभार व्यक्त किया और कहा कि उन्हें जो दायित्व सौंपा गया है वह उसका निर्वहन पूरी निष्ठा से करेंगे । उन्होंने कहा, ‘‘ पार्टी ने मुझे यह मौका दिया है और इसके लिए मैं पार्टी नेतृत्व का बहुत आभारी हूं ।” रावत ने कहा कि उन्हें जो जिम्मेदारी दी गयी है, उसे वह अच्छी तरह से निभाएंगे।