Convert police station into 'public-friendly-park' for people

भुवनेश्वर: ओडिशा की राजधानी का सबसे पुराना स्टेशन चंदका पुलिस स्टेशन (Chandaka Police Station) ने परिसर में एक अच्छा माहौल पेश करने और पुलिस और जनता के बीच बेहतर संबंध बनाने के लिए ‘पब्लिक-फ्रेंडली-पार्क’ (Public-Friendly-Park) की अनूठी पहल के साथ लोगों का ध्यान खींचा। चंदका पुलिस स्टेशन जो भुवनेश्वर से पांच किलोमीटर दूर है, कमिश्नरेट पुलिस के अंतर्गत आता है। चंदका पुलिस स्टेशन (Chandaka Police Station) के प्रभारी डी के बिस्वाल ने बताया कि यह ‘पब्लिक-फ्रेंडली-पार्क’ पुलिस थानों के प्रति लोगों की मानसिकता को बदलने के लिए बनाया गया है।

बिस्वाल जो फरवरी 2019 से यहां काम कर रहे हैं ने कहा, “लोगों को किसी भी काम के लिए पुलिस स्टेशनों का दौरा करने के खिलाफ एक मानसिकता है, क्योंकि उनका मानना ​​है कि यह क्रूरता का स्थान हैं। हमने मानसिकता को बदलने के लिए यह पहल की है और पुलिस और जनता के बीच बेहतर संबंध बनाने के लिए एक अच्छा पर्यावरणीय स्थान प्रदान करना चाहते हैं।” 

इसके अलावा, पुलिसकर्मी ने कहा कि वे स्टेशन पर जनता की शिकायतों को कम करने की कोशिश कर रहे थे। नव-स्थापित पार्क में 50-60 प्रकार के फूल हैं और यह हमेशा आगंतुकों के लिए खुला रहता है।

बिस्वाल ने कहा, “यह राजधानी का सबसे पुराना पुलिस स्टेशन है जो 1868 में ब्रिटिश शासन के दौरान स्थापित किया गया था। यह पुलिस स्टेशन स्वतंत्रता से पहले अंग्रेजों से स्थानीय लोगों की सुरक्षा के लिए बनाया गया था।”

पार्क के एक आगंतुक डी बेहरा ने कहा, “इस पुलिस स्टेशन ने जनता और पुलिस के बीच की दूरी को कम कर दिया है। हमारे इलाके की धारणा पुलिस स्टेशनों के प्रति बदल रही है। लोग शाम को यहां टहलने आते हैं।”