JP Nadda and Patnaik

भुवनेश्वर. भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने शनिवार को ओडिशा की बीजद सरकार पर केंद्र की योजनाओं को “हाईजैक” करने का आरोप लगाया। साथ ही, उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को अपना दिल बड़ा करना चाहिए और भाजपा नीत केंद्र सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का श्रेय उसे ही देना चाहिए। नड्डा ने कहा कि उन्हें यह खबर मिली है कि राज्य सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना जैसी केंद्रीय योजनाओं पर अपना ‘लोगो’ लगा रही है।

भाजपा अध्यक्ष ने ओडिशा में सत्तारूढ बीजू जनता दल (बीजद) से राज्य में केंद्रीय योजना के कल्याणकारी कार्यक्रमों को अपनाने की अपील करते हुए कहा, ‘‘नवीन बाबू…छोटा दिल छोड़ दीजिए, बड़ा दिल रखिये।” नड्डा ने आयुष्मान भारत योजना को नहीं अपनाने को लेकर भी ओडिशा सरकार पर प्रहार किया।

उन्होंने कहा कि इससे राज्य में करीब 2.40 करोड़ गरीब लोगों को लाभ होगा। उन्होंने कहा कि ये लोग अभी पांच लाख रुपये के मेडिकल कवरेज का लाभ नहीं ले सकते क्योंकि बीजद सरकार ने यह योजना क्रियान्वित करने से इनकार कर दिया है। उन्होंने वीडियो कांफ्रेंस के जरिये पार्टी की राज्य कार्यकारिणी की बैठक को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘आयुष्मान भारत योजना को पेश किये दो साल होने को हैं लेकिन इसे ओडिशा में लागू नहीं किया है। नवीन बाबू, गरीबों के लिये बाधक नहीं बनिए, जो उपयुक्त स्वास्थ्य सुविधाएं पाने में मुश्किलों का सामना करते हैं।”

उन्होंने कहा, “आपके (पटनायक के) स्वास्थ्य की देखभाल के लिये राज्य सरकार है। लेकिन उन गरीबों और जरूरतमंदों का क्या, जो कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों से ग्रस्त हैं? मैं आपसे आयुष्मान भारत योजना अपनाने की अपील करता हूं।” नड्डा ने कहा, “मुझे पता चला है कि राज्य सरकार आवासीय परियोजनाओं पर अपना ‘लोगो’ लगा कर प्रधानमंत्री आवास योजना जैसी केंद्रीय योजनाओं का श्रेय ले रही है। केंद्र को इसका श्रेय देने से वंचित करने के लिये यह निष्पक्ष बात नहीं है, केंद्र सरकार इन योजनाओं को कोष आवंटित कर रही है।” उन्होंने कहा कि राज्य में इस योजना के क्रियान्वयन में भ्रष्टाचार की खबरें हैं। उन्होंने कहा कि गरीबों के लिये योजनाओं के क्रियान्वयन में राजनीति आड़े नहीं आनी चाहिए।

उन्होंने कहा, ‘‘हमें 2019 के लोकसभा चुनाव में राज्य में 38 प्रतिशत वोट मिले थे। ”उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से अगले आम चुनाव और विधानसभा चुनाव में इसे बढ़ाकर 50 प्रतिशत सुनिश्चित करने की अपील की। नड्डा ने प्रदेश भाजपा प्रमुख समीर मोहंती से राज्य में शहरी निकाय चुनाव के लिये योजना बनाने को भी कहा। मोहती ने पटनायक पर विकास गतिविधियों में ओडिशा के मंत्रियों को नहीं शामिल करने का आरोप लगाया।

उन्होंने कहा, ‘‘दुर्भाग्यवश, हमारे मुख्यमंत्री मंत्रियों की अनदेखी करके केवल अधिकारियों के माध्यम से काम करवा रहे हैं। राज्य में लोकतंत्र खतरे में है क्योंकि जनप्रतिनिधि विकास गतिविधियों में शामिल नहीं हो रहे हैं।” उन्होंने राज्य में वित्त आयोग द्वारा मंजूर की गई परियोजनाओं के कार्यान्वयन में भ्रष्टाचार का भी आरोप लगाया। मोहंती ने दावा कि भाजपा नेताओं को अन्याय के खिलाफ आवाज उठाने पर धमकी दी जा रही है। उन्होंने कहा, ‘‘हमारे विधायक जयनारायण मिश्रा को प्रताड़ित किया गया और पुलिस ने अधिकारियों की कुछ गतिविधियों का विरोध करने के लिए बारीपाड़ा के विधायक को कल गिरफ्तार कर लिया।” (एजेंसी)