Tokyo Olympic 2021

    Loading

    कोविड -19 (Covid-19) के कारण हुई तबाही और परेशानियों के बाद आज से आखिरकार टोक्यो (Tokyo) में ओलंपिक (Olympic) शुरू हो रहा है। ये खेल अभूतपूर्व होंगे – कोई दर्शक नहीं, कोई लाइव प्रेस कॉन्फ्रेंस नहीं, मिश्रित क्षेत्र की बातचीत और कोई देर रात की पार्टियां और खेल नहीं (no spectators, no live press conferences, mixed zone interactions and no late-night parties), गांव या शहर में कोई मौज-मस्ती नहीं। मिजाज उदास है, सड़कों पर डर है और नायिकाएं अराजकता की भविष्यवाणी कर रही हैं। लेकिन इस सब के बीच, जापान बहादुरी दिखाते हुए, एथलीटों को तेजी से आगे बढ़ने, ऊंचे उठने और मजबूत बनने के लिए आमंत्रित कर रहा है। तो चलिए जानते हैं टोक्यो ओलंपिक से जुड़े कुछ संख्यात्मक तथ्य…

    टोक्यो ओलंपिक न्यूमेरिक फैक्ट्स  

    • जुलाई 23 (ओपनिंग), अगस्त 8 (क्लोजिंग) 
    • देश और क्षेत्र (205) 
    • एथलीट – 11,000 (51% पुरुष, 49% महिला) 
    • 12 वर्ष – सबसे युवा प्रतिभागी (हेंड ज़ाज़ा, टेबल टेनिस, सीरिया) 
    • 66 वर्ष – सबसे उम्रदराज प्रतिभागी (मैरी हन्ना, अश्वारोही, ऑस्ट्रेलिया) ओलिंपिक में यह इनकी 6 वीं उपस्थिति रहेगी।
    • $14.8 बिलियन का खेल बजट जिसमें 0.9 बिलियन डॉलर प्रतिवाद के लिए और 2.68 डॉलर तक के खर्च खेलों खेल स्थगित होने के कारण। 
    • सभी एथेलिट्स के लिए प्रतिदिन 20,000 कोविड परीक्षण शामिल हैं। कन्फर्म केसेस को प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी और इन्हें होटल/आइसोलेशन में रखा जाएगा।

    भारत ने ओलंपिक खेलों के लिए, अपनी अब तक की सबसे बड़ी खिलाड़ियों की टीम भेजी है। महामारी के कारण, प्रशिक्षण प्रभावित हुआ और हो सकता है कि कुछ एथलीट अपने खेल में शीर्ष पर न हों। हालांकि, हमेशा की तरह, उम्मीदें अधिक हैं, तो चलिए डालते हैं उन खिलाड़ियों पर एक नजर…

    नीरज चोपड़ा (भाला फेंक)

    एथलेटिक्स में भारत का रिकॉर्ड खेलों में सबसे बड़ा नहीं है, लेकिन भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा, इस खेल में भी पदक की उम्मीद जगाते हैं। इस साल की शुरुआत में, नीरज ने 88.07 मीटर का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दिया। लेकिन टोक्यो में उनका सामना उन 7 प्रतिद्वंद्वियों से होगा, जो उनसे काफी आगे हैं।

    पीवी सिंधु (महिला एकल बैडमिंटन) 

    रियो में रजत पदक विजेता सिंधु एक कदम और आगे जाने को बेताब हैं। खेलों में छठी स्थान प्राप्त कर, वह क्वार्टर फाइनल तक अपेक्षाकृत आसानी से पहुंच जाएंगी। हाल में, वह सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में नहीं रही हैं, लेकिन सिंधु को एक बड़े टूर्नामेंट खिलाड़ी के रूप में जाना जाता है। उनकी मुख्य प्रतिद्वंद्वी स्पेन की कैरोलिना मारिन चोट के कारण बाहर हैं।

    दीपिका कुमारी (तीरंदाजी)  

    इस पदक की एक शीर्ष दावेदार। यह तीरंदाज अक्सर बड़े इवेंट खेलों में असफल रही हैं, क्योंकि वह दबाव में उखड़ जाती हैं। हालांकि, दीपिका ने पिछले कुछ वर्षों में काफी सुधार किया है और वर्तमान में महिला रिकर्व तीरंदाजी में दुनिया की नंबर एक रैंकिंग पर हैं।

    सौरभ चौधरी (शूटिंग) 

    निशानेबाजी में पदक हासिल करने के लिए भारत का बेस्ट दांव। सौरभ व्यक्तिगत रूप से 10 मीटर एयर पिस्टल में शूट करेंगे, साथ ही इवेंट में 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा में मनु भाकर उनके साथी के रूप में होंगे। इस 19 वर्षीय खिलाड़ी ने आठ विश्व कप स्वर्ण पदक जीते हैं।

    मनु भाकर (शूटिंग)  

    मनु तीन शूटिंग स्पर्धाओं में भाग लेंगी – 10 मीटर एयर पिस्टल, 25 मीटर एयर पिस्टल और 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम – वह ओलंपिक में तीन स्पर्धाओं में भाग लेने वाली पहली भारतीय निशानेबाज बन गईं हैं। सौरभ चौधरी के साथ 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा में प्रदर्शन, 19 वर्षीय खिलाड़ी का सर्वश्रेष्ठ दांव होगा।

    राही सरनोबत (शूटिंग)

    सबकी पसंदीदा, 25 मीटर एयर पिस्टल इवेंट जीतने वाली वह इस श्रेणी में वर्ल्ड नं. 1 हैं। उन्होंने राष्ट्रमंडल खेलों, एशियाई खेलों और आईएसएसएफ विश्व कप में स्वर्ण पदक जीते हैं। उनका हालिया फॉर्म भी शानदार है, उन्होंने 2021 विश्व कप में स्वर्ण पदक जीता है।

    मीराबाई चानू (भारोत्तोलन)

    टोक्यो ओलंपिक से भारोत्तोलक मीराबाई को 2016 के रियो ओलंपिक की दर्द भरी यादों से खुद को आजाद करने का मौका मिलेगा, जहां वह क्लीन एंड जर्क श्रेणी में अपने तीन प्रयासों में एक भी लिफ्ट दर्ज करने में विफल रही थीं। मणिपुर की 26 वर्षीय खिलाड़ी ने अपनी तकनीक और समग्र खेल पर कड़ी मेहनत की है और क्लीन एंड जर्क में 119 किग्रा का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया है।

    दिव्यांश पंवार (शूटिंग) 

    जर्मनी में 2018 जूनियर विश्व कप में दो स्वर्ण पदक जीतना और एक साल से भी कम समय में, 2019 में टोक्यो खेलों का टिकट हासिल कर, दिव्यांशु ने एक लंबा सफर तय किया है। वह 10 मीटर एयर राइफल में दुनिया में दूसरे स्थान पर हैं।

    एलावेनिल वलारिवन (शूटिंग)

    महिलाओं की 10 मी एयर राइफल में, वह टोक्यो ओलंपिक में नं. 1 निशानेबाज हैं। एलावेनिल भारतीय निशानेबाजी दल में, कई निशानेबाजी विश्व कप में स्वर्ण पदक विजेता हैं। वह महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल व्यक्तिगत स्पर्धा और 10 मीटर एयर राइफल मिश्रित टीम स्पर्धा में साथी दिव्यांश पंवार के साथ प्रमुख दावेदार होंगी।

    अमित पंघाल (मुक्केबाजी)  

    हरियाणा के आर्मीमैन ने ओलंपिक में दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी के रूप में प्रवेश किया। वह पुरुषों के 52 किग्रा वर्ग में 1 बॉक्सर हैं। पंघाल को क्वार्टर फाइनल मुकाबले से पहले, किसी मजबूत चुनौती का सामना करने की कोई संभावना नहीं है।

    विकास कृष्ण (मुक्केबाजी)

    मौजूदा राष्ट्रमंडल खेलों के मिडिलवेट चैंपियन कृष्ण अपना तीसरा ओलंपिक मुकाबला करेंगे। हिसार के 29 वर्षीय खिलाड़ी ने विश्व चैंपियनशिप, एशियाई खेलों, एशियाई चैंपियनशिप और राष्ट्रमंडल खेलों में पदक जीते हैं। वह अभी भी असल ओलंपिक गौरव के लिए तरस रहे हैं।

    बजरंग पुनिया (कुश्ती)

    टोक्यो में पुनिया की पहली ओलंपिक उपस्थिति होगी। वह 2013 से बड़े पल की तैयारी कर रहे हैं, जब उन्होंने विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक के साथ अपनी छाप छोड़ी थी। 27 वर्षीय बजरंग, भारतीय कुश्ती सर्किट में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वालों में से एक रहे हैं, जिन्होंने 2019 विश्व चैंपियनशिप से टोक्यो के लिए क्वालीफाई किया है।

    विनेश फोगाट (कुश्ती)

    मीराबाई की तरह ही, विनेश वेट लिफ्टिंग में भारतीय महिला कुश्ती की पोस्टर गर्ल हैं। उन्हें 2016 में रियो में घुटने में चोट लग गई थी और वह क्वार्टर फाइनल मुकाबले से बाहर हो गई थीं। तब से, यह मौजूदा दुनिया की नं. 1 खिलाड़ी और भी मजबूत एवं फिट  होकर उभरी हैं।

    विश्व के इन सर्वश्रेष्ठ ओलंपिक खिलाड़ियों पर भी रखें नजर  

    नाओमी ओसाका, टेनिस, जापान  

    दुनिया की नं. 2 टेनिस खिलाड़ी, जो इस साल के फ्रेंच ओपन से हट गईं और मानसिक स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं का हवाला देते हुए विंबलडन से बाहर हो गईं। वह अपने घरेलू मैदान पर अपने देश का प्रतिनिधित्व करेगी।

    सिमोन बाइल्स, जिमनास्टिक्स, यूएसए 

    संभवतः अब तक की सबसे महान महिला जिमनास्ट, उन्होंने 2016 के ओलंपिक में 5 स्वर्ण जीते और व्यक्तिगत ऑल-अराउंड चैंपियन के खिताब का बचाव कर रही हैं।

    नोवाक जोकोविच, टेनिस, सर्जिया

    यह विश्व नंबर 1 खिलाड़ी पहले टोक्यो और बाद में यूएस ओपन गोल्डन स्लैम में स्वर्ण जीतकर, ऐसा करने वाले पहले पुरुष खिलाड़ी बनने की राह पर हैं। (स्टीफी ग्राफ 1988 में ऐसा करने वाली एकमात्र खिलाड़ी हैं)

    जेसिका स्प्रिंगस्टीन, इक्वेस्ट्रियन (घुड़सवारी), अमेरिका 

    यूएसए रॉक आइकन ब्रूस स्प्रिंगस्टीन की बेटी ने अभी-अभी CS14 हबसाइड जंपिंग ग्रिमॉड 2021 जीता है, जो एक प्रीमियर प्री ओलंपिक इवेंट है।

    शेली-एन फ्रेजर प्राइस, स्प्रिंटर, जमैका 

    जमैका की सबसे तेज दौड़ने वाली जीवित महिला प्राइस, ओलंपिक में उच्च फॉर्म में आईं और इतिहास में दूसरी सबसे तेज दौड़ लगाई। उन्होंने 10.63 सेकंड में 100 मीटर की रेस पूरी कर ली।