soren

    ओमप्रकाश मिश्र

    रांची. झारखंड के मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन (Chief Minister Hemant Soren) को जान से मारने की धमकी मिली है। सोरेन को इसके पूर्व पहले भी तीन बार इस तरह की धमकी दी गई है। जान से मारने की धमकी मिलने के बाद साइबर क्राइम डिपार्टमेंट (Cyber Crime Department) और पुलिस (Police) जाँच में जुट गई है। हेमंत सोरेन को बंगलुरु से सेक्रेटरी टू सीएम के ई-मेल के पते पर मेल द्वारा भेजी गयी है। यह चौथी बार है जब मुख्यमंत्री को जान से मारने की धमकी दी गयी है। इस बार भेजे गए मेल में जान से मारने की धमकी के साथ अश्लील गालियों का प्रयोग किया गया है। इस मामले में मुख्यमंत्री कार्यालय से सम्पर्क करने पर पता चला कि इस तरह की धमकी पिछले वर्ष आठ और 17 जुलाई को और इस वर्ष 5 जनवरी को हेमंत सोरेन की इस तरह की धमकी दी गयी है। 

    मुख्यमंत्री को यह धमकी ई-मेल से दी गयी है। पुलिस ने इस मामले में तत्परता दिखाते हुए ई -मेल आईडी के आईपी ऐड्रेस का पता लगा लिया है। पुलिस सूत्रों के मुताबिक, ई-मेल का आईपी ऐड्रेस कर्नाटक का है। आईपी ऐड्रेस की जांच से पता चला कि आरोपी का नाम विक्रम गोधराई मुनेश्वर है और उसका पता-ए क्रोस, बीईएमएल, ले आउट, राजा राजेश्वरी नगर, (बंगलुरु) कर्नाटक का है। पुलिस पुरे मामले का गंभीरता से जांच कर रही है। 

    रांची में दर्ज हुआ मामला

    हेमंत सोरेन को इस तरह की धमकी दिए जाने के बाद सीएम आवास स्थित रांची के गोंदा थाना में असंज्ञेय मामला दर्ज कराया गया है। इसकी ताफ्दिश जारी है पुलिस ने जल्द ही इस मामले की पूरी जानकारी देने की बात कही पुलिस की ओर से दर्ज मामले में आरोपित विक्रम गोध राई मुनेश्वर को अभियुक्त बनाया गया है। सोरेन को इसके पूर्व ई-मेल द्वारा तीन बार दी गयी धमकी से सम्बंधित आईपी ऐड्रेस का पूरा खुलासा  अब तक नहीं हो पाया है। इतना ही पता चल पाया है कि तीनों धमकी के आईपी जर्मनी और स्विट्जर्लैंड के हैं। तीनों ही मामलों की जांच सीआईडी कर रही है। अब तक तीनो ई-मेल से संबंधित आईपी ऐड्रेस और इससे जुड़े अपराधियों का पता नहीं चल पाया है। जान से मारने की धमकी दिए जाने के बाद पुलिस की सरगर्मी बढ़ गई है आईपी ऐड्रेस से मिले पते से पुलिस ने जल्द ही अपराधी तक पहुंचकर उसे अपने गिरफ्त में लेने की जिम्मेदारी ली है।