Fire in Building in Kolkata

    Loading

    कोलकाता. कोलकाता (Kolkata) के स्ट्रैंड रोड (Strand Road) इलाके में सोमवार की शाम एक बहुमंजिला इमारत की 13वीं मंजिल पर आग (Building Fire) लग गई। इस घटना में दमकल कर्मियों समेत 7 लोगों की मौत हो गई। फिलहाल ज्यादातर हिस्सों की आग पर काबू पा लिया गया है।

    जानकारी के मुताबिक, मृतकों में 2 आरपीएफ के जवान, एक एएसआई और चार दमकल कर्मचारी शामिल हैं। राज्य सरकार ने मृतकों के परिवारों को 10 लाख रुपये की आर्थिक मदद देने का ऐलान किया है। 

    इस घटना की जानकारी के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी मौके पर पहुंचीं। इसके अलावा मंत्री सुजीत बोस और फिरहाद हाकिम भी मौके पर पहुंचे। फिलहाल पुलिस कमिश्नर दमकल कर्मियों के साथ मौके पर मौजूद हैं।

    पुलिस ने बताया कि इस इमारत में रेलवे के कार्यालय हैं। वहीं आग बुझाने के लिये मौके पर 10 दमकल गाड़ियों को भेजा गया था। यह घटना शाम छह बजकर 10 मिनट पर हुई।

    पूर्व रेलवे के प्रवक्ता कमल देव दास ने बताया कि न्यू कोयलाघाट बिल्डिंग में आग लगी। इसमें पूर्व रेलवे और दक्षिण पूर्व रेलवे का जोनल कार्यालय है और भूतल पर एक कंप्यूटराइज टिकट बुकिंग केंद्र है।

    पुलिस ने बताया कि आग बुझाने की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिये स्ट्रैंड रोड पर यातायात को रोक दिया गया। उन्होंने बताया, “हमलोग आग पर काबू करने का प्रयास कर रहे हैं, हमने इमारत को खाली करा लिया है।”

    हालांकि अभी तक आग लगने का कारण पता नहीं चला है। दमकल की गाड़ियां आग बुझाने में जुटी हुई है। आग बुझाने के लिए क्रेन की मदद ली जा रही है। वहीं स्टेन रोड के इलाके में आवाजाही बंद कर दी गई है। इसके साथ ही इलाके को खाली कराया जा रहा है।

    सोमवार की दूसरी घटना

    कोलकाता में आज आग लगने की यह दूसरी घटना है। इससे पहले सुबह 8:30 बजे के करीब यहां की एक रबड़ की फैक्टरी में आग लगी थी। हालांकि इसमें कोई घायल नहीं हुआ। लेकिन यह फैक्टरी घनी आबादी वाले तिलजला इलाके में होने से यहा डर का वातावरण था।

    पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि, “आग बुझाने के लिए दमकल की तीन गाड़ियों भई गई थी। फैक्टरी तिलजला मार्ग पर एक बहुमंजिला इमारत में स्थित है।”

    अधिकारी ने बताया, “आग लगने के कारणों का पता लगाया जा रहा है। आग बुझाने का काम जारी है। समूची इमारत और आस पास की इमारतों को खाली करा लिया गया है।”