Research: Scientists explain the results of the continued spread of Covid-19
File

– 126 तक जा पहुंची तादाद

पुणे. शहर में कोरोना ने कोहराम मचाके रखा हैं. इसका प्रकोप रोकने के लिए महापालिका प्रशासन ने सभी कर्मी काम पर लगाए हैं. प्रशासन ने कर्मियों के लिए 1 करोड़ का सुरक्षा कवर घोषित किया है. कोरोना संक्रमण से अब तक मनपा के करीब 12 कर्मियों की मृत्यु हुई है. विगत 8 दिनों में करीब 25 कर्मी संक्रमित पाए जा चुके हैं. 

इन कर्मियों के परिवारों को अब नियमानुसार मदद की जाएगी. उस काम में प्रशासन जुट गई है. तो अब तककरीब 126 मनपा कर्मी कोरोना संक्रमित पाए गए है. ऐसी जानकारी मजदुर कल्याण विभाग प्रमुख शिवाजी दौड़कर ने दी.

65 कर्मियों को दिया हैं डिस्चार्ज

महापालिका ने अपने कर्मियों के लिए कोरोना सुरक्षा कवर योजना लागू की है. मनपा में पहले से ही मजदूर कल्याण निधि कार्यान्वित किया गया है. इसी निधि के तहत यह सहायता की जाएगी. महापालिका प्रशासन के निर्देशानुसार इस योजना के लाभार्थी मनपा के कर्मी व अधिकारी जिन्हें कोरोना का काम दिया गया है, ऐसे सभी लोग होंगे. क्योंकि स्वास्थ्य विभाग के अलावा सभी विभागों के कर्मी व अधिकारियों को मनपा प्रशासन ने इस काम पर लगा दिया है. इसके तहत कर्मियों की मृत्यु हुई, तो उसे 1 करोड़ की वित्तीय सहायता की जाएगी. अगर वारिस को नौकरी चाहिए तो नौकरी व 75 लाख की सहायता की जाएगी. यह योजना 30 जुलाई या सरकार द्वारा एपिडेमिक एक्ट हटाने की घोषणा होने तक लागू रहेगी.

इस योजना से संबंधित सभी अधिकार मजदूर कल्याण निधि समिति के पास रहेंगे. इसके अलावा अब कई योजनाए लागू की हैं. शहर में कोरोना का काम करते हुए अब तक 12 मनपा कर्मियों  की मौत हो चुकी है, तो 126 कर्मी संक्रमित पाए गए हैं. इसमें सफाई कर्मियों की तादाद ज्यादा हैं. इसमें से करीब 65 कर्मियों को डिस्चार्ज दिया गया है.