File Photo
File Photo

  • महापालिका कमिश्नर विक्रम कुमार के निर्देश

Loading

पुणे. 1 नवंबर से जहां पुणे शहर में 81 पार्क खोलने का निर्णय पुणे महापालिका द्वारा लिया गया है, वहीं  हास्य क्लब, योग, दिवाली पहाट जैसे सांस्कृतिक कार्यक्रम, वीडियो शूटिंग पार्कों में प्रतिबंधित किए गए हैं.  

इसलिए पुणे के लोगों को संगीतमय दिवाली के कार्यक्रम से वंचित होना पड़ेगा. महापालिका कमिश्नर विक्रम कुमार द्वारा यह निर्देश जारी किए गए हैं.

संगीतमय दिवाली से वंचित  

पार्क खोलने के लिए पुणे महापालिका की ओर से  कमिश्नर विक्रम कुमार द्वारा जारी आदेश में नियमों और शर्तों का उल्लेख किया गया है. उनके अनुसार, शहर के 81 पार्क खोलने के लिए समय की कमी होगी. शहर के सभी पार्क सुबह 6 से 8 बजे और शाम को 5 से 7 बजे तक केवल 4 घंटे खुले रहेंगे. फेस मास्क, सोशल डिस्टन्सिंग और हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना अनिवार्य होगा. पार्कों में कॉमेडी क्लब, योग, दिवाली पहाट , वीडियो शूटिंग के लिए अनुमति से इनकार कर दिया गया है. आदेश ने यह भी स्पष्ट किया कि दस वर्ष से कम आयु के बच्चे, 65 वर्ष से अधिक आयु के बीमार व्यक्ति, बुजुर्ग और गर्भवती महिलाओं को प्रवेश की अनुमति नहीं होगी. उद्यान का इस्तेमाल सिर्फ कसरत के लिए किया जा सकता है.

 महापौर ने दिए थे निर्देश

कोरोना संक्रमण शुरू होने के बाद से शहर के सभी पार्क बंद कर दिए गए थे, लेकिन अब जबकि कोरोना संक्रमण काफी हद तक नियंत्रण में है, पार्क को खोलने का निर्णय लिया गया है. इस संबंध में निर्देश महापौर मोहोल ने दिए थे. हालांकि कोरोना संक्रमण नियंत्रण में है, पार्क नियम और शर्तों पर खुले रहेंगे.  महापौर मोहोल ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा था कि पिछले 7 महीनों के दौरान, पुणे के लोगों ने महानगरपालिका प्रशासन के साथ अच्छा सहयोग किया है. तो कोरोना संक्रमण अब पूरी तरह से नियंत्रण में है. इसलिए हम कुछ नियमों के साथ एक पार्क शुरू करने का फैसला कर रहे हैं. उस नियम का कड़ाई से पालन किया जाना चाहिए.  केंद्रीय टीम द्वारा शहर में कोरोना के प्रकोप की समीक्षा करने के बाद दिसंबर-जनवरी में कोरोना की दूसरी लहर की उम्मीद है.  इस पृष्ठभूमि के खिलाफ, पुणे के निवासियों को पार्क में काम करते समय खुद की उचित देखभाल करनी चाहिए. उचित देखभाल के साथ, आप आसानी से कोरोना की एक और लहर को रोक सकते हैं, ऐसा भी महापौर ने कहा था.

उद्यान में हास्य क्लब, योग, दिवाली पहाट, वीडियो शूटिंग के लिए अनुमति से इनकार कर दिया गया है. 10 वर्ष से कम आयु के बच्चे, 65 वर्ष से अधिक आयु के बीमार व्यक्ति, बुजुर्ग और गर्भवती महिलाओं को प्रवेश की अनुमति नहीं होगी. उद्यान का इस्तेमाल सिर्फ कसरत के लिए किया जा सकता है. – विक्रम कुमार, कमिश्नर, मनपा