उप महापौर के लिए भाजपा के मुंडे समर्थक केशव घोलवे प्रत्याशी घोषित

  • न चली भाजपा के 'दादा की दबंगई' न काम आई 'भाऊबली की कारगुजारी'
  • सभागृह में भाजपा के पास स्पष्ट से ज्यादा बहुमत

Loading

पिंपरी. अचानक से उपमहापौर तुषार हिंगे का इस्तीफा लिए जाने के बाद पिंपरी-चिंचवड़ मनपा में नए उपमहापौर के लिए 6 नवंबर को चुनाव घोषित हुआ है. 14 माह बाद मनपा के आम चुनाव के मद्देनजर उपमहापौर की रिक्त सीट के लिए सत्तादल भाजपा के नगरसेवकों में होड़ मची थी.

पार्टी के दोनों विधायक अपने समर्थकों को मौका दिलवाने की कोशिशों में रहे. मगर इस बार न तो भाजपा के ‘दादा की दबंगई’ चली न ‘भाऊबली की कोई कारगुजारी’.  पूर्व मंत्री पंकजा मुंडे की सिफारिश पर प्रदेशाध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने केशव घोलवे को प्रत्याशी घोषित किया.

राष्ट्रवादी की ओर से निकिता कदम ने भरा नामांकन 

सोमवार को नामांकन दाखिल करने की मियाद में भाजपा की ओर से घोलवे और प्रमुख विपक्षी दल एनसीपी की ओर से निकिता कदम ने नामांकन दाखिल किया. बचे हुए डेढ़ साल में ज्यादा से ज्यादा नगरसेवकों को मौका देने के फैसले का पहला और बड़ा फटका मौजूदा उपमहापौर तुषार हिंगे को लगा. उनसे अचानक इस्तीफा लिया गया. जितनी तेजी से उनका इस्तीफा लिया गया उतनी ही तेजी से उसे मंजूर कर नए उपमहापौर का चुनाव भी घोषित किया गया. उनके इस्तीफे को लेकर रहस्य बरकरार है. इस पद के लिए पुराने भाजपाइयों के गुट से रवि लांडगे, केशव घोलवे के साथ ही विधायक लक्ष्मण जगताप के समर्थक नगरसेविका हिरानानी घुले, नगरसेवक संदीप कस्पटे और तुषार कामठे, भाजपा शहराध्यक्ष और विधायक महेश लांडगे समर्थक नगरसेविका सारिका लांडगे, निर्मला गाकवाड, नगरसेवक वसंत बोराटे स्थायी समिति की भूतपूर्व अध्यक्षा सीमा सावले की समर्थक वरिष्ठ नगरसेविका आशा शेंडगे इच्छुक थे. 

6 नवंबर को होना है  चुनाव

6 नवंबर की सुबह 11 बजे उपमहापौर पद के लिए चुनाव होना हैं. डिविजनल कमिश्नर के आदेश से पुणे मनपा के अतिरिक्त आयुक्त कुणाल खेमणार इस चुनाव के लिए निर्वाचन अधिकारी नियुक्त किए गए हैं. इस पद के लिए इच्छुक नगरसेवकों ने अपने-अपने ‘आकाओं’ के साथ ही पार्टी के आला नेताओं के पास ‘लॉबिंग’ की थी. भाजपा के शहराध्यक्ष और विधायक महेश लांडगे और वरिष्ठ विधायक लक्ष्मण जगताप दोनों उपमहापौर का पद अपने समर्थकों को दिलाने की जद्दोजहद में जुटा रहा. मगर इस बार मूल भाजपा का मुंडे गुट शुरू से अंत तक हावी रहा. पूर्व मंत्री पंकजा मुंडे की सूचना के अनुसार प्रदेशाध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने मुंडे समर्थक केशव घोलवे को प्रत्याशी घोषित किया. इसके अनुसार उनका नामांकन पत्र दाखिल किया गया. 

एनसीपी ने इस चुनाव में अपनी भूमिका बदली

वहीं मनपा के आंतरिक चुनावों से दूरियां बनाये रखनेवाली एनसीपी ने इस चुनाव में अपनी भूमिका बदली और उसकी ओर से निकिता कदम ने नामांकन दाखिल किया गया. सभागृह में भाजपा के पास स्पष्ट से ज्यादा बहुमत है ऐसे में उपमहापौर का चुनाव औपचारिक भर साबित होगा या भाजपा- एनसीपी के बीच द्वंद्व होगा? इसकी उत्सुकता बढ़ गई है.