PMC commissioner will present the budget on January 29, the standing committee approved

  •  विषय समितियों के चुनाव का मामला
  • भरे गए नामांकन

पुणे. महापालिका में स्थायी समिति के अलावा 4 विषय समितियां होती हैं. जिसमे शहर के विकास को लेकर महत्वपूर्ण फैसले किए जाते हैं. इन समितियों का चुनाव हर साल किया जाता है. लेकिन कोरोना के चलते ये चुनाव अटक गए थे. लेकिन अब सरकार के निर्देशानुसार प्रक्रिया शुरू की गई है. साथ ही गुरुवार को नामांकन भी भरे गए. इस चुनाव के लिए भाजपा के खिलाफ महाविकास आघाड़ी एकजुट हो गई है.

अध्यक्ष, उपाध्यक्ष के लिए चुनाव

ज्ञात हो कि महापालिका में स्थायी समिति का अहम महत्व है. उसके साथ और चार विषय समितियां होती है. इसमें शहर सुधार, महिला एवं बालकल्याण, विधि व क्रीड़ा समिति का समावेश होता है. इन समितियों के लिए हर साल चुनाव लिया जाता है. उसमे अध्यक्ष व उपाध्यक्ष का चुनाव होते हैं. प्रत्येक समिति में 13 सदस्य होते हैं. ये सदस्य प्रत्येक पार्टी के संख्या बल के अनुसार नियुक्त किए जाते है. इस साल इन समितियों के चुनाव नहीं लिया गया था. कोरोना महामारी के चलते चुनाव अटक गए थे. लेकिन अब अब चुनाव का रास्ता साफ हो गया है. राज्य सरकार ने इन समितियों के चुनाव लेने के निर्देश दिए है. लेकिन चुनाव वीडियो कॉन्फेरन्सिंग के माध्यम से लेने के लिए सरकार ने कहा है. इसके अनुसार महापालिका प्रशासन ने भी इसकी प्रक्रिया शुरू की है.

अब सिर्फ औपचारिक चुनाव शेष

महापालिका प्रशासन की मानें तो अब प्रशासन द्वारा इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. चारों समितियों के चुनाव 30 सितंबर को होंगे. उसके लिए 24 को नामांकन  भरने के लिए  सुबह 11 से 1 बजे का समय दिया गया था. उसके अनुसार सभी दलों द्वारा नामांकन भरे गए है. उल्लेखनीय है कि महापालिका में भाजपा का संख्याबल ज्यादा है. नतीजा सभी पद उनके ही हाथ जाएंगे. नामांकन भरने के बाद तय हो गया है कि कौन अध्यक्ष व उपाध्यक्ष होगा.

अब सिर्फ औपचारिक चुनाव शेष रह गया है. विधि समिति के लिए अध्यक्ष के तौर पर भाजपा मनीषा लड़कत तो उपाध्यक्ष के लिए मनीषा कदम को उतारा है.  शहर सुधार समिति के अध्यक्ष पद के लिए भाजपा के प्रसन्न जगताप व उपाध्यक्ष का पद शीतल सावंत को मिलना तय है. महिला एवं बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष पद के लिए भाजपा की माधुरी सहस्रबुद्धे  व उपाध्यक्ष का पद वृषाली चौधरी को मिलेगा. क्रीड़ा समिति के लिए अध्यक्ष के तौर पर भाजपा वीरसेन जगताप  तो उपाध्यक्ष के लिए छाया मारने को पद मिलेंगे.