Migrant workers returned home due to hunger, despair, forced to return thousands of miles
File Pic

Loading

निर्माण मजदूर कल से करा सकेंगे अपना पंजीयन

पुणे. जिला काँग्रेस पार्टी की ओर से निर्माण क्षेत्र में मजदूरों की कमी को दूर करने के लिए एक रोजगार सेतु केंद्र की स्थापना की गई है. यह केंद्र निर्माण मजदूर और निर्माण व्यवसायीयों में सेतुबंधन का काम करेगा, ऐसी जानकारी जिला काँग्रेस के पदाधिकारियों ने दी.

बता दें कि कोरोना संक्रमण के चलते सरकार की ओर से लॉकडाउन की घोषणा होने के बाद दूसरे राज्य के ज्यादातर मजदूर अपने गांव चले गए है. ऐसे में पुणे जिले में खास तौर पर निर्माण व्यवसाय में मजदूरों की काफी कमी खल रही है. मजदूरों के कारण कई निर्माण साइट्स पर काम ठप्प है. वहीं दूसरी ओर रोजगार ना होने के कारण मजदूरों की खस्ता हालत है. ऐसे में स्थानीय लोगों को रोजगार प्राप्त होने तथा निर्माण व्यवसायीयों की समस्या सुलझाने के लिए पुणे जिला काँग्रेस की ओर से रोजगार सेतु केंद्र शुरू किया गया है. इस केंद्र में मजदूर अपना पंजीयन करा सकेंगे और उनकी जानकारी निर्माण व्यावसायिकों को दी जाएगी.

मजदूरों का पंजीयन कराया जाएगा

इस उपक्रम के संदर्भ में काँग्रेस के पदाधिकारियों ने बताया कि निर्माण क्षेत्र की अग्रणी संस्था क्रेडाई के साथ हुई चर्चा के बाद यह रोजगार सेतु केंद्र स्थापित किया गया है. इस केंद्र के लिए क्रेडाई पुणे मेट्रो के अध्यक्ष उहास मर्चंट और बाकी पदाधिकारियों समेत मराठी निर्माण व्यवसायी संगठन के सचिव जितेंद्र सावंत के साथ चर्चा की गई है. इस केंद्र में निर्माण क्षेत्र के मजदूरों का पंजीयन कराया जाएगा. इसके बाद निर्माण व्यवसायियों से उनका संपर्क कराया जाएगा. इस काम से जहां मजदूरों को काम मिलेगा, वहीं दूसरी ओर निर्माण व्यवसायीयों को मजदूर मिलने से उनका ठप पड़ा काम फिर से शुरू होगा. इस काम के लिए विभिन्न तरह के मजदूर संगठनों के पदाधिकारियों के साथ संपर्क काँग्रेस पदाधिकारियों की ओर से किया जा रहा है. शनिवार 30 मई से काँग्रेस भवन में सुबह 11 बजे से लेकर 4 बजे तक पंजीयन कराया जा सकेगा.