मनपा बनाएगी ट्रैफिक एज्युकेशन पार्क!

– यातायात से संबंधित नागरिकों को जानकारी देने के लिए बनाए जाएगा

पुणे. महापालिका की ओर से शहर में विभिन्न प्रकार के लगभग 201 उद्यान बनाए गए हैं. इसमें अब और एक उद्यान का समावेश होगा. नागरिकों को यातायात से संबंधित पूरी जानकारी हो, इस के लिए  महापालिका प्रशासन की ओर से ट्रैफिक एज्युकेशन पार्क बनाया जाएगा. 

सीएसआर के तहत यह काम किया जाएगा. इससे मनपा को कोई लागत नहीं आएगी. येरवड़ा इलाके के इंद्रप्रस्थ उद्यान में यह उद्यान बनाया जाएगा. इससे संबंधित प्रस्ताव मनपा प्रशासन की ओर से मंजूरी के लिए स्थायी समिति के समक्ष रखा गया था. इस पर समिति की बैठक में चर्चा होकर इसे मंजूरी दी गई.

स्थायी समिति ने दी मंजूरी

 स्थायी समिति के समक्ष रखे गए प्रस्ताव के अनुसार बॉश चासिस सिस्टम इंडिया प्रा. लि. इस कंपनी को यह काम दिया जाएगा. इस काम के लिए कंपनी को 4 करोड़ की लागत आएगी. कंपनी के साथ मनपा 4 साल का करार करेगी. इस उद्यान में सड़क, चौक स्थित उद्यान, पुलों की जानकारी देने के लिए सुविधा बनाई जाएगी. बनाए जानेवाले पाथ वे पादचारी व साइकिल सवारों के लिए उपयुक्त बनाए जाएंगे. साथ ही उनकी सुरक्षितता के बारे में यह शिक्षा दी जाएगी. टू वीलर, फोर वीलर व थ्री वीलर चलाने के लिए जो आधुनिक सुविधाएं आई है, उसकी भी शिक्षा इसमें दी जाएगी. इससे नागरिकों को खासा ज्ञान मिलेगा.

मनपा पर नहीं होगा खर्च का बोझ

प्रस्ताव के अनुसार यातायात सुरक्षा के लिए साथ ही नागरिकों को उचित जानकारी देने के लिए यातायात पुलिस का भी सहयोग लिया जाएगा. साथ ही उनके माध्यम से लायसेन्स निकालने के लिए भी नागरिकों को मदद की जाएगी. सभी उम्र के नागरिकों में यातायात व उसके सुरक्षा को लेकर जनजागृति हो, इस हेतु इस उद्यान का निर्माण किया जाएगा. सीएसआर के तहत यह काम किया जानेवाला है. इस वजह से मनपा को कोई लागत नहीं आएगी. इस प्रस्ताव पर अब समिति की बैठक में चर्चा होकर उसे मंजूरी दी गई.