Months later, Punekars in large numbers on the roads, major roads crowded, malls open – waiting for customers

    Loading

    पुणे. कोरोना (Corona) के चलते पुणे (Pune) की स्थिति काफ़ी गंभीर हो गयी थी, लेकिन मरीज की संख्या कम होते ही नागरिकों को पाबंदियों (Restrictions) में कुछ ढील दी गयी। अनलॉक (Unlock) के दूसरे सप्ताह में और छूट दी गयी। जिसके तहत सुबह से ही शहर के प्रमुख मार्गों और उपनगर में बड़ी संख्या में लोग बाहर नज़र आए।

    ज्ञात हो कि अप्रैल और मई महीने में कोरोना (Corona) की दूसरी लहर (Second Wave) का पूरे देश में तहलका मचा दिया था। पुणे में इसका बुरा असर पड़ा था, शहर में बड़ी संख्या में मरीज दिनों दिन बढ़ रहे थे। बढ़ते संक्रमण को देखते हुए कठोर निर्णय लेते हुए प्रतिबन्ध लगाए थे। लगातार दो महीने लगे इस प्रतिबन्ध में पुणेकर घर में कैद रहे। मरीजों की संख्या कम होने के बाद अनलॉक किया गया। अनलॉक होते ही दो माह से घरों में बंद पुणेकर सोमवार को बड़े ही उत्साह से बाहर निकले। 

     महीनों बाद खुले मॉल  

    साथ ही आवश्यक दुकानों को छोड़कर सभी प्रकार की दुकानों को सात बजे तक खुले रहने की अनुमति दी गई। रात 10 बजे तक होटल, रेस्तरां और बार को अनुमति दी गई है। खास बात यह है कि पिछले दो महीने से बंद पड़े मॉल आज फिर से खुल गए हैं। मॉल तो खुल गए, लेकिन ग्राहक अभी भी मॉल में न के बराबर है। सोमवार को मॉल में इक्का दुक्का ही ग्राहक दिखे। कोरोना की मार ने मॉल की चकाचौंध को फीका कर दिया है। मॉल अभी भी ग्राहकों के इन्तजार में हैं। कुछ मॉल में ग्राहकों का स्वागत धूमधाम से तालियां बाज़ा कर किया गया। 

    रोड खचाखच भरे 

    शहर में जंगली महाराज रोड, कर्वे रोड, लक्ष्मी रोड, फर्ग्युसन रोड, महात्मा गांधी रोड, बाजीराव रोड, शिवाजी रोड जैसी प्रमुख सड़कों के साथ, उपनगरों में भी सुबह से नागरिकों की भीड़ देखी गई। कुछ प्रमुख चौराहों पर पुलिस तैनात रही। वहीं कुछ जगहों से पुलिस नदारद रही।  भारी संख्या में बाहर आये लोगों के कारण कुछ जगहों पर ट्रैफिक जाम भी लगा रहा। सडकों पर वही पुराना हाल देखने को मिला, ट्रैफिक जाम, गाड़ियां के हॉर्न और यातायात नियमों का उलंघन करते लोग।  काम के साथ-साथ नागरिक खरीदारी के लिए मध्य क्षेत्रों के बाजारों में भी उमड़ रहे हैं। खरीदारी के दौरान लोग कोरोना के नियमों का पालन करना भूल गए।  

    पीएमपीएमएल बस सेवा में वृद्धि

    सोमवार से प्रतिबंधों में दी गयी छूट के चलते नागरिकों की यात्रा के लिए बसों में वृद्धि की गई है। सोमवार को शहर में 655 बसें चली। कुछ बसों में भारी भीड़ देखने को मिली तो कुछ सामान्य रूप से भरी हुई रहीं। अन्य दिनों के मुकाबले बसों में आज ज्यादा भीड़ रही। नियमनुसार यात्रियों को एक सीट छोड़कर बैठना है जिससे सामाजिक दूरी का पालन किया जा सके, लेकिन यात्रीगण सभी नियमों को ताक पर रख आराम से सट से बैठे रहे। बसों में सैनिटाइजर की व्यवस्था भी की गई है। जिससे लोगों को असुविधा न हो।   

    पुलिस की भीड़ न करने की अपील

     बड़ी संख्या में नागरिक बाहर आ रहे हैं। सार्वजनिक परिवहन भी फिर से शुरू चुकें हैं। बाजार में भीड़ है। शहर के हालात देखते हुए पुणे पुलिस ने नागरिकों से अपील की है कि खतरा अभी टला नहीं है और नागरिकों को इसके प्रति उदासीन नहीं होना चाहिए। साथ ही नियमों का पालन करें और भीड़भाड़ से बचें।