अब 30 जून तक जमा होगा टैक्स

Loading

 मनपा अतिरिक्त आयुक्त रूबल अग्रवाल की जानकारी

पुणे. महापालिका की ओर से प्रॉपर्टी टैक्स का भुगतान करने के लिए लोगों को ऑनलाइन के साथ ऑफलाइन सुविधा उपलब्ध की है. ज्यादा से ज्यादा लोग टैक्स भरे इसको लेकर प्रशासन द्वारा सहूलियत दी जाती है. मई माह के अंत में सहूलियत का कालावधि खत्म हुआ है, लेकिन यह सहूलियत जारी रखने की मांग की जा रही थी. साथ ही महापौर व स्थायी समिति अध्यक्ष ने भी इसको लेकर सूचना की थी. इसके अनुसार 30 जून तक सहूलियत कालावधि बढ़ाया है. ऐसी  जानकारी महापालिका अतिरिक्त आयुक्त रूबल अग्रवाल ने दी. 

इस पर मंगलवार को स्थायी समिति ने मंजूरी देने के बाद अमल किया जाएगा. तो जुलाई माह में लोगों से दंड नहीं वसूला जायेगा. ऐसा स्थायी समिति के अध्यक्ष हेमंत रासने ने कहा.

मई अंत तक दी जाती है सहूलियत  

ज्ञात हो कि महापालिका की ओर से टैक्स वसूली करने को लेकर जनजागृति के साथ ही विभिन्न योजनाएं मुहैया की जाती है. ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग टैक्स का भुगतान करें. विगत कई सालों से देखने को मिल रहा है कि लोग टैक्स का भुगतान नहीं करते. मनपा द्वारा कार्रवाई करने के बावजूद भी ये लोग मनपा का नुकसान करते है. इस वजह से मनपा द्वारा विभिन्न योजनाएं मुहैया की जाती है. अपने घर या सोसाइटियों में सोलर प्रकल्प, तेंदुआ खाद प्रकल्प, रेन वॉटर हार्वेस्टिंग, ऐसे प्रकल्प करनेवाले टैक्स धारकों को महापालिका प्रशासन की ओर से टैक्स में 5 से 10 प्रतिशत सहूलियत दी जाती है. विगत कई सालों से इन योजनाओं को प्रतिसाद मिलता हुआ दिख रहा है. इस वजह से जारी साल में भी यह सहूलियत जारी रहेगी. 

इस बीच 31 मई को इसकी समय सीमा खत्म हो रही है, लेकिन लॉकडाउन के चलते लोग इसका फायदा नहीं उठा पाए थे. इस वजह से सहूलियत का कालावधि बढ़ाने की मांग की जा रही थी. इसके अनुसार 30 जून तक यह कालावधि बढ़ाया है.

स्थायी समिति मंगलवार को लेगी फैसला : रासने

इस बारे में स्थायी समिति के अध्यक्ष हेमंत रासने ने कहा कि सहूलियत का कालावधि बढ़ाने से संबंधित प्रस्ताव स्थायी समिति व आम सभा के समक्ष लंबित है. लॉकडाउन की वजह से इस पर निर्णय नहीं हो पा रहा था, लेकिन अब मंगलवार को इसे मंजूरी दी जाएगी. साथ ही उसी दिन से इस पर अमल करना शुरू किया जाएगा. इससे लोगों को राहत मिलेगी. अतिरिक्त आयुक्त ने कहा कि महापालिका की ओर से  टैक्स भरने के लिए तरह से ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध कराके दी गई है. इसके अनुसार लोगों द्वारा टैक्स का भुगतान करना शुरू किया गया है.  इस बीच ऑनलाइन के साथ ही चेक व राशि के माध्यम से भी टैक्स भुगतान की मांग नागरिक कर रहे हैं. इस वजह से महापालिका ने शहर के विभिन्न 25 से अधिक जगहों पर CFC यानि नागरी सुविधा केंद्र शुरू कर लिए है. इसका लाभ उठाने की अपील अतिरिक्त आयुक्त ने की है.

सहूलियत बढ़ाने पर मंगलवार से अमल किया जाएगा. लेकिन लॉकडाउन के कालावधि में भी पुणेकरों ने टैक्स भरने के लिए जो प्रतिसाद दिया है. उसके लिए मैं उनका आभारी हूं. ऑनलाइन के माध्यम से 350 करोड़ का टैक्स पुणेकरों ने जमा किया है. इसके लिए उनकी सराहना करता हूं.   – हेमंत रासने, अध्यक्ष, स्थायी समिति

सहूलियत का कालावधि खत्म हुआ है, लेकिन यह सहूलियत जारी रखने की मांग की जा रही थी. क्योंकि अप्रैल माह में लोग इसका लाभ नहीं उठा पाए थे. साथ ही महापौर व स्थायी समिति अध्यक्ष ने भी इसको लेकर सूचना की थी. इसके अनुसार 30 जून तक सहूलियत कालावधि बढ़ाया है.  – रूबल अग्रवाल, अतिरिक्त आयुक्त, मनपा