विषय समितियों के चुनाव का रास्ता साफ!

  • जल्द ही होंगे चुनाव, राज्य सरकार ने दिए निर्देश

पुणे. महापालिका में स्थायी समिति के अलावा 4 विषय समितियां होती हैं. जिसमे शहर के विकास को लेकर महत्वपूर्ण फैसले किए जाते हैं. इन समितियों का चुनाव हर साल लिया जाता है. लेकिन कोरोना के चलते ये चुनाव अटक गए थे. लेकिन अब चुनाव का रास्ता साफ हो गया है. राज्य सरकार ने इन समितियों के चुनाव लेने के निर्देश दिए है. लेकिन चुनाव वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से लेने के लिए सरकार ने कहा है. इसके अनुसार महापालिका प्रशासन ने भी इसकी प्रक्रिया शुरू की है. ऐसी जानकारी प्रशासन द्वारा दी गई.

हर साल लिए जाते है चुनाव

ज्ञात हो कि महापालिका में स्थायी समिति का अहम महत्त्व है. उसके साथ और 4 विषय समितियां होती है. इसमें शहर सुधार, महिला और बालकल्याण, विधि और क्रीड़ा समिति का समावेश होता है. इन समितियों के लिए हर साल चुनाव लिया जाता है. उसमे अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चुनाव होते हैं. प्रत्येक समिति में 16 सदस्य होते हैं. ये सदस्य प्रत्येक पार्टी के संख्या बल के अनुसार नियुक्त किए जाते है. इस साल इन समितियों के चुनाव नहीं लिया गया था. कोरोना महामारी के चलते चुनाव रोके गए थे. लेकिन अब अब चुनाव का रास्ता साफ हो गया है. राज्य सरकार ने इन समितियों के चुनाव लेने के निर्देश दिए है. लेकिन चुनाव वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से लेने के लिए सरकार ने कहा है. इसके अनुसार महापालिका प्रशासन ने भी इसकी प्रक्रिया शुरू की है.

क्या होगी आगे की प्रक्रिया?

महापालिका प्रशासन की माने तो अब प्रशासन द्वारा इसकी प्रक्रिया शुरू की है. इसके अनुसार अब नगर सचिव विभाग द्वारा इसका प्रस्ताव तैयार कर उसे मनपा कमिश्नर के समक्ष रखा जाएगा. महापालिका कमिश्नर इस प्रस्ताव को विभागीय कमिश्नर कार्यालय को भेजेंगे. विभागीय कमिश्नर कार्यालय को प्रस्ताव प्राप्त होने के बाद विभागीय कमिश्नर चुनाव की तारीख तय करेंगे. साथ ही उसके लिए पीठासीन अधिकारी भी नियुक्त करेंगे. बाद में अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद के नामांकन दर्ज किए जायेंगे. उसके बाद आमसभा में इन सदस्यों के नाम प्रत्येक पार्टी देगी. इसमें चुनाव के अनुसार सदस्य नियुक्त होंगे. कोरोना की वजह से कई काम रुके थे. साथ ही समितियां की बैठकें लेने के लिए भी दिक्कतें आ रही थी, लेकिन अब इसका रास्ता साफ हो गया है.