हवाई अड्डा क्षेत्र में बस स्टेशन के लिए जगह उपलब्ध करें

  • पीएमपी सीएमडी की मनपा प्रशासन से मांग
  • इलेक्ट्रिक वातानुकूलित बस सेवा शुरू करने की योजना

पुणे.  PMPML ने पुणे शहर से हवाई अड्डे तक इलेक्ट्रिक वातानुकूलित बस सेवा शुरू करने की योजना बनाई है.    इस बस सेवा को शुरू करने के लिए, पुणे हवाई अड्डे में बसों की पार्किंग के लिए अपर्याप्त स्थान है.  इसके अलावा पुणे शहर में बेंगलुरू, हैदराबाद  की तर्ज पर PMPML पहले चरण में, इलेक्ट्रिक वातानुकूलित बसों को शुरू करेगी. उसके लिए एयरपोर्ट इलाके में एमेनिटी स्पेस की आवश्यकता पीएमपी को है. अतएव पीएमपी के सीएमडी राजेंद्र जगताप ने इस इलाके में बस स्टेशन के लिए जगह देने की मांग मनपा प्रशासन से की है.

कुल 43 बसें शुरू की जाएंगी

पीएमपी के सीएमडी राजेंद्र जगताप ने इसको लेकर महापालिका को एक पत्र लिखा है. इसके अनुसार शहर से हवाई अड्डे तक इलेक्ट्रिक वातानुकूलित बस सेवा शुरू करने की योजना बनाई है. इसमें  कोथरुड स्टैंड से  हवाई अड्डे के लिए,  हडपसर से हवाई अड्डा,  हिंजेवाड़ी से एयरपोर्ट तक,  हवाई अड्डे से  स्वारगेट,  हवाई अड्डे से  निगड़ी ऐसे बसें शुरू करने का नियोजन है. कुल 43 बसें हैं.  चूंकि ये बसें इलेक्ट्रिक वातानुकूलित बसें हैं, इसलिए इन बसों के लिए एयरपोर्ट के पास चार्जिंग स्टेशन और पार्किंग की सुविधा होनी चाहिए.

एक एकड़ जगह की आवश्यकता

सीएमडी के पत्रानुसार भविष्य में नए मेट्रो परिवहन की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए फीडर सेवा के लिए इलेक्ट्रिक वातानुकूलित बसों की आवश्यकता है. ये बसें उच्च गुणवत्ता की हैं और बेहतर रखरखाव के लिए हवाई अड्डे के पास कम से कम एक से आधा एकड़ जगह की आवश्यकता है. पीएमपीएमएल द्वारा अनुरोध किया है कि नवगठित टाउनशिप से वर्तमान में उपलब्ध सुविधाओं के स्थान पर हवाई अड्डे पर परिवहन के लिए हवाई अड्डे के पास स्थान प्राप्त करें. इस पर अब मनपा प्रशासन कौन सा निर्णय लेती है, यह देखना दिलचस्प होगा.