Image: prathameshjaju/Instagram
Image: prathameshjaju/Instagram

    Loading

    फोटोग्राफी (Photography) का शौक रखने वालों की कोई कमी नहीं है। लोग कई तरह के फोटो क्लिक करना पसंद करते हैं। उन्ही में से एक है पुणे (Pune) का रहने वाला एक 16 साल का लड़का। जिसमें चांद की बेहद ही खूबसूरत और क्लियर तस्वीर खींच (Clearest Photo Of Moon) कर लोगों की वाहवाही बटोरी है। इस लड़के का नाम प्रथमेश जाजू (Prathamesh Jaju) है, जो आज के समय में सोशल मीडिया पर छाया हुआ है। प्रथमेश ने चांद की क्लियर तस्वीर लेने के लिए 50 हज़ार से ज़्यादा तस्वीरें क्लिक की है। 

    चांद की इतनी साफ़ तस्वीर लेने के लिए प्रथमेश की बहुत तारीफ भी हो रही है। उन्होंने चांद की साफ और रंगीन तस्वीरें लेने के लिए 186 गीगाबाइट डेटा का इस्तेमाल किया। उन्होंने बताया कि, वह एस्ट्रोफिजिसिस्ट (astrophysicist) बनना चाहते हैं, फिलहाल ऐस्ट्रो फोटॉग्रफी उनका शौक है। प्रथमेश बताते हैं कि, ‘उन्होंने 3 मई को रात 1 बजे करीब 4 घंटे तक वीडियो और फोटो कैप्चर की। इसके बाद इसे प्रोसेस करने में 38-40 घंटे लग गए।

    वह कहते हैं कि, उनका 50 हज़ार चांद की तस्वीर क्लिक करने पीछे मुख्य वजह चांद की सबसे क्लियर तस्वीर लेना था। फिर उन्होंने सारी तस्वीरों को एक साथ स्टिच किए और चांद की बारीक जानकारी देखने के लिए तस्वीर को शार्प किया।’

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by Prathamesh Jaju (@prathameshjaju)

    प्रथमेश ने कहा, ‘यह तस्वीर 3डी इफेक्ट देने के लिए क्लिक की गई दो अलग तस्वीरों का एचडीआर कंपोसाइट है। यह थर्ड क्वार्टर मिनरल मून का मेरा सबसे डिटेल्ड और स्पष्ट शॉट है।’ प्रथमेश की यह तस्वीरें सोशल मीडिया पर तेज़ी से वायरल हो रही है। इन तस्वीरों को जमकर लाइक भी मिल रह हैं। लोग इन तस्वीरों को देख अपनी प्रतिक्रिया भी देते नज़र आ रहे हैं। चांद की इतनी स्पष्ट तस्वीर इतनी खूबसूरत है कि इसे देखकर लोगों का मन खुश हो जा रहा है। प्रथमेश के इस क्लिक के लिए उन्हें बहुत सरहाया जा रहा है।