MSME-Investment

    पुणे. महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम (MIDC) के सर्वे (Survey)  में पता चला है कि पुणे (Pune) ने सबसे बड़े निवेश (Investment) को आकर्षित किया है। हालांकि कोंकण क्षेत्र में उद्योगों की संख्या ज्यादा देखने को मिली है। महाराष्ट्र (Maharashtra) में किए गए आर्थिक सर्वेक्षण के अनुसार, पुणे को छोटे और मध्यम उद्योग के लिए सबसे पसंदीदा जगह के रूप में चुना गया है। महामारी कोरोनाकाल की वजह से औद्योगिक क्षेत्र (Industrial Area) में आई आर्थिक मंदी के बावजूद पुणे उद्योग के लिए सबसे पसंदीदा स्थान बन गया है।

    रोजगार के लिहाज से एमएमएमई इकाइयों के लिए बने 17.67 लाख उद्योग में से 4.04 लाख पुणे में हैं। वहीं पुणे में 23.59 नौकरियां हैं। इसी प्रकार से एमएमएमई की इकाइयों में 2 लाख 38 हजार 543 करोड़ रुपए के कुल निवेश में से पुणे ने 69 हजार 866 करोड़ रुपए का निवेश किया गया है। विशेष आर्थिक क्षेत्र में निवेश के मामले में पुणे फिर से राज्य में पहले स्थान पर है। ज्ञात हो कि निवेश के लिए पसंदीदा जगह के रूप में काफी समय से चुना जा रहा है, वहीं ओईएमएस और एमएसएमई ने अपनी खुद की एक छोटी सी चेन बना रखी है जो अपने वैंडर्स और सप्लायर से काम कराते हैं।

    ट्रेंड लोगों की कमी नहीं 

    इसके साथ ही पुणे में बड़ी संख्या में इंजीनियरिंग और आईटीआई कॉलेज बने होने के चलते ट्रेंड लोगों की कोई कमी नहीं रहती है। यहां पर फिलहाल कोई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा नहीं है फिर भी यहां से सामान ले जाने और लोगों के आने जाने के लिए अच्छी सड़क बनी हुई है जिससे ट्रांसपोर्टेशन के लिहाज से कोई परेशानी नहीं होती है। इसके साथ ही पुणे रेलवे स्टेशन से देशभर में कहीं भी जाने के लिए की ट्रेन भी मिल जाती हैं। इसके अलावा बेहतरीन बुनियादी सुविधाओं, खुशनुमार मौसम, प्रशस्त सड़कें, आवासीय सुविधाओं जैसे कई कारक निवेशकों को पुणे की ओर आकर्षित करते हैं।