Remdesivir-Injection

    Loading

    पिंपरी. कोरोना (Corona) के इलाज (Treatment) में महत्वपूर्ण साबित रेमडेसिविर इंजेक्शन (Remdesivir Injection) की पूरे महाराष्ट्र (Maharashtra) में किल्लत है। इसकी आपूर्ति के लिए युद्धस्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं। लॉकडाउन (Lockdown) के काल में कर्तव्य और जिम्मेदारी इस विषय पर सोशल मीडिया (Social Media) के जरिए शहरवासियों से संवाद साधते हुए पिंपरी-चिंचवड़ मनपा कमिश्नर राजेश पाटिल ने रेमडेसिविर इंजेक्शन की किल्लत पर कहा कि हम मनपा अस्पताल में इंजेक्शन के स्टॉक को बरकरार रखने में सफल रहे हैं। साथ ही यह सुनिश्चित करने के लिए उपाय किए जा रहे हैं कि रेमडेसिविर इंजेक्शन निजी अस्पतालों तक भी पहुंचे।  अगले दो दिनों में रेमडेसिविर इंजेक्शन हर जगह उपलब्ध होगा, यह भरोसा दिलाते हुए पाटिल ने लोगों से इस स्थिति में भ्रमित न होने की भी अपील की।

    कमिश्नर ने कहा कि रेमडेसिविर इंजेक्शन के बारे में वैज्ञानिक जानकारी और विशेषज्ञ की राय को भी ध्यान में रखा जाना चाहिए। इस बारे में अलग-अलग राय है कि क्या सभी रोगियों को इसके उपचार की आवश्यकता है। मरीजों को सलाह दी जानी चाहिए कि वे अपने चिकित्सक से परामर्श के बाद ही रेमडेसिविर इंजेक्शन लें। अन्य दवाओं के साथ, चिकित्सा रोगी के लिए फायदेमंद हो सकती है। इस इंजेक्शन के बारे में बहुत ज्यादा मत घबराओ। हमारे हाथ में अभी क्या है, हम तुरंत क्या कर सकते हैं। इस पर ध्यान दिया जाना चाहिए। हम रेमडेसिविर इंजेक्शन की उपलब्धता के बारे में युद्ध स्तर पर प्रयास कर रहे हैं। यह समस्या जल्द ही खत्म हो जाएगी।  

    वर्तमान में वेंटिलेटर बेड की कमी

    वर्तमान में वेंटिलेटर बेड की कमी है। मनपा जल्द ही 70 बेड उपलब्ध करा रही है। हम निजी अस्पताल के बेड की क्षमता भी बढ़ा रहे हैं। हम अगले दस दिनों में 600 ऑक्सीजन बेड उपलब्ध करा रहे हैं। इसलिए इस स्थिति में भ्रमित न हों। वे मरीज जो घर के अलगाव में हैं या जिनके कोरोना जैसे लक्षण हैं। उन्हें भ्रमित नहीं होना चाहिए। परीक्षण के लिए भीड़ न जुटाएं सावधान रहें। यदि हम खुद को अलग कर लेते हैं, तो हम निश्चित रूप से खुद को इस संकट से बचा सकते हैं। हम इसके लिए एक कॉल सेंटर शुरू कर रहे हैं। हम हजारों नागरिकों को फोन पर सलाह दे रहे हैं और उनके स्वास्थ्य के बारे में पूछ रहे हैं। प्रत्येक नागरिक से लगातार 10 दिनों तक संपर्क किया जाएगा। जरूरत पड़ने पर आगे के इलाज के लिए कहा जाएगा, उनकी व्यवस्था की जाएगी। इसलिए अगर हम घर पर अपने स्वास्थ्य की उचित देखभाल करते हैं, अगर हम विशेषज्ञ डॉक्टरों और नगरपालिका सलाहकारों की मदद से समय पर उपाय करते हैं, तो हम निश्चित रूप से इस संकट को दूर कर सकते हैं।

    हेल्पलाइन शुरू की गई 

    महामारी की रोकथाम के लिए मनपा की ओर से द्वारा विभिन्न उपाय किए जा रहे हैं। हर जगह एम्बुलेंस, दवाओं, तरलीकृत ऑक्सीजन की उपलब्धता की आवश्यकता है। मनपा उस पर भी ध्यान दे रहा है।  विभिन्न विषयों के लिए टेलीमेडिसिन और बेड प्रबंधन के लिए हेल्पलाइन शुरू की गई हैं। नागरिकों को इसका लाभ उठाना चाहिए। राज्य सरकार ने कोरोना श्रृंखला को तोड़ने के लिए कर्फ्यू लगा दिया है।  इसलिए, बिना किसी कारण के बाहर जाने और भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचना चाहिए। सरकार और प्रशासन के प्रतिबंधों का कड़ाई से पालन किया जाना चाहिए। इससे स्वास्थ्य प्रणाली पर तनाव कम होगा। कमिश्नर पाटिल ने भी विश्वास व्यक्त किया कि कोरोना संकट का सामना करने में शहर के लोग उनका साथ देंगे।