पुणे के ग्रामीण इलाकों में शुरू हुए स्कूल

Loading

पुणे. राज्य सरकार के फैसले के बाद महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में 9वीं से 12वीं के स्कूल सोमवार से खुल गए हैं. पुणे के कुछ ग्रामीण हिस्सों में स्कूल लगभग 8 महीने बाद फिर से खुले हैं. महात्मा गांधी सर्वोदय संघ ट्रस्ट द्वारा संचालित पुणे के उरुली कंचन गांव में महात्मा गांधी जूनियर कॉलेज सरकार द्वारा जारी सभी दिशा-निर्देशों के साथ सोमवार से खुल गया. 

11वीं और 12वीं कक्षा में पढ़ रहे छात्र आज अच्छी संख्या में आए और लगभग 8 महीने के प्रतिबंध के बाद स्‍कूल में छात्र दिखाई दिए. स्कूल ने सरकार द्वारा प्रदान की गई एसओपी का पालन करने के लिए सभी व्यवस्थाएं की हैं.

 एक कक्षा में 50 फीसदी छात्रों को अनुमति

एक कक्षा में 50 फीसदी छात्रों को अनुमति देने वाले सरकारी दिशा-निर्देशों का पालन करने के लिए स्कूल ने एक नियम बनाया है कि लड़कियों को एक दिन बुलाया जाएगा, जबकि लड़कों को दूसरे दिन बुलाया जाएगा. स्‍कूल आ रहे सभी छात्रों को ऑक्सीमीटर से चेक किया जा रहा है, साथ ही उन्‍हें स्‍कूल के भीतर एंट्री से पहले सैनिटाइज़ भी किया जा रहा है. 

केवल ग्रामीण भागों में स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति 

पुणे के केवल ग्रामीण भागों में स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति है. जबकि पुणे और पिंपरी-चिंचवड़ मनपा ने कोविड संक्रमित मामलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए स्‍कूलों को फिर से खोलने को स्थगित कर दिया है. ज्ञात हो कि राज्य सरकार ने 23 नवंबर से 9वीं से 12वीं कक्षा के लिए स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति प्रदान की थी, इसके बावजूद कि सरकार ने जिला प्रशासन को अपने क्षेत्र की स्थिति के अनुसार स्‍कूल खोलने का फैसला लेने की अनुमति दी थी.