File Photo
File Photo

Loading

  • जलाशयों में पानी जमा

पुणे. उत्तर महाराष्ट्र से अरब सागर में हवा का चक्राकार दाब का पट्टा निर्माण होने से पुणे शहर सहित पूरे राज्य में मूसलाधार बरसात जारी है. सोमवार रात से शुरू हुई बरसात का सिलसिला मंगलवार दिनभर चलता रहा. इससे जहां मौसम सुहाना हो गया और जलाशयों में पानी जमा हुआ. पर दूसरी ओर निचले इलाकों में जल जमाव होने से लोगों के घरों में पानी भर गया जिससे सड़कों पर ट्रैफिक जाम हो गया. मौसम विभाग की मानें तो अगले 4 से 5 दिनों तक यह सिलसिला जारी रहेगा.

आमतौर पर जून में ही मानसून का आगमन हो जाता है पर इसबार जुलाई बीत जाने के बावजूद मानसून रफ्तार नहीं पकड पाया. बीच-बीच में कई बार हल्की बूंदाबांदी हुई पर खुलकर बरसात नहीं हुई. इसके चलते कयास लगाए जाने लगे कि इस बार मानसून मेहरबान नहीं होगा क्या? ऐसा होता है तो पीने के पानी का क्या होगा पर सोमवार की देर रात बारिश ने जोरदार शुरूआत की. जो मंगलवार को भी अबाधित रहा. 

 जगह-जगह जलजमाव

पूरे शहर और बगल के पिंपरी-चिंचवड में भी मूसलाधार बरसात का चक्र चलता रहा. पर शहर के निचले इलाकों में घरों में पानी भर गया. जिसके चलते कई इलाकों में बीच-बीच में बिजली काटी जाती रही. मंगलवार होने से दफ्तर खुले थे. इसके चलते सड़कों पर ट्रैफिक का नजारा आम रहा. पर राहत की बात यह रही कि शहर को जलापूर्ति करनेवाले चारों जलाशयों में मंगलवार को एक टीमएसी पानी जमा हो गया. जिससे पानी भंडारण की क्षमता 10 टीएमसी के उपर हो गई. यह अगले 8 माह के लिए शहर की प्यास बुझा सकता है.