Anger in a relationship can ruin your married life

    -सीमा कुमारी

    शादी एक पवित्र बंधन है। जिसमें दो व्यक्ति एक दूसरे के सुख-दुख अपनाकर अपनी पूरी जिंदगी एक दूसरे के साथ बिताने का फैसला लेते हैं। रिश्ते के शुरुआत में तो सभी कपल्स एक-दूसरे की फीलिंग का पूरा ध्यान रखते हैं, लेकिन समय के साथ यह इमोशन्स कम या खत्म होने लगते हैं। क्योंकि, घर और ऑफिस दोनों की जिम्मेदारियां निभाते हुए इतने बिजी हो जाते हैं, कि उनको एहसास ही नहीं होता कि उनकी शादीशुदा जिंदगी बेहद बोरिंग हो गई है। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही है, तो रिश्ते में प्यार बनाए रखने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। आइए जानें इस बारे में-

    • जानकारों का मानना है कि, खुशहाल शादीशुदा जिंदगी के लिए यह बहुत जरूरी है कि पार्टनर एक दूसरे को उनकी अच्छी और बुरी दोनों आदतों के साथ स्वीकार करें। आप अगर किसी एक चीज में अच्छे हैं, तो आपके पार्टनर किसी और चीज में होंगे। पार्टनर से गलती होने पर चिल्लाने या गुस्सा दिखाने के बजाय प्यार से और आराम से समझाने की कोशिश करें। खुद गलती करने पर उनसे मांफी मांग लें। जीवन की गाड़ी चलाने के लिए आप दोनों को एकदूसरे की खूबियों की जरूरत है।  
    • एक्सपर्ट्स के मुताबिक, पार्टनर के साथ वक्त बिताते समय साथ बिताए हुए अपने खूबसूरत लम्हों को एकसाथ याद करें। ध्यान रखें कि इमोशनल होकर पार्टनर से पास्ट की कोई भी ऐसी बात न करें जिससे उनका मूड ही खराब हो जाए। अपने पार्टनर से पास्ट की ऐसे बातें शेयर करें जब आपने कोई स्पेशल वक्त साथ में बिताया हो।
    • कभी-कभी पार्टनर की बातों, उनके लुक्स और बनाए हुए खाने की तारीफ करें। इससे रिश्ते में मजबूती आने के साथ प्यार भी बढ़ेगा और  ऐसा करने से आपकी शादीशुदा जिंदगी बोरिंग नहीं होगी।
    • लाइफ में पहले जैसे रंग भरने के लिए बीच-बीच में पार्टनर के साथ हॉली डे भी प्लान कर सकते हैं। अगर आप काम की वजह से अपने पार्टनर को समय नहीं दे पाते हैं, तो ऐसे में काम से कुछ दिनों के लिए छुट्टियां लेकर हॉली डे पर जाएं। इससे आप मेंटली रिफ्रेश होने के साथ रिलेशनशिप को भी मजबूत कर पाएंगे।
    • ये सच है कि जिंदगी में गंभीर होना पड़ता है, लेकिन हर समय गंभीर रहने से आप लोगों को बोरिंग लग सकते हैं। इसलिए कभी-कभी जोक्स बनाने और ठहाके लगाकर हंसने की कोशिश भी करें। हंसना एक प्रकार का व्यायाम भी है। ऐसा करने से आपका जीवन मजे से चलता रहेगा।
    • अगर आप चाहते हैं कि आपकी लाइफ में पुराना रोमांच दोबारा वापस आ जाए, तो इसके लिए कम से कम दिन में एक बार अपने पार्टनर को टाइट हग जरूर दें। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि ऐसा करने से हैप्पीनेस हार्मोन्स एक्टिव होते हैं। जिससे शादीशुदा जिंदगी में पुराना रोमांच दोबारा वापस आ जाता है।

    इन सामान्य बातों को फॉलो करके शादीशुदा जिंदगी को बोरिंग होने से बचा सकते हैं।