7 फरवरी से शुरू हो रहा है वैलेंटाइन वीक, जानें किस दिन मनाते हैं कौनसा डे

Loading

-सीमा कुमारी

प्यार करने वालों को वैलेंटाइन वीक का बेसब्री से इंतजार रहता है। रोज डे के साथ 7 फरवरी को इसकी शुरुआत होती है और 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे मनाया जाता है। प्यार के इज़हार का यह खास सप्ताह पूरे जोर-शोर से मनाया जाता है। 14 फरवरी को मनाए जाने वाले इस दिन को विभिन्‍न देशों में अलग अंदाज और विश्‍वास के साथ मनाया जाता है। जहां चीन में यह दिन ‘नाइट्स ऑफ सेवेन्स’ के नाम से मनाया जाता है, वहीं जापान और कोरिया में इस दिन को ‘वाइट डे’ के नाम से जाना जाता है। इन देशों में इस दिन से लेकर पूरे एक महीने तक लोग अपने प्यार का इज़हार करते हैं और एक-दूसरे को तोहफे व फूल देकर अपनी भावनाओं को व्‍यक्‍त करते हैं। वैलेंटाइन वीक का जश्न 7 फरवरी को रोज डे से शुरू हो जाता है और 14 फरवरी तक चलता है। चलिए आपको बताते हैं वेलेंटाइन वीक में किस दिन कौन सा डे मनाया जाता है। 

  • 7 फरवरी, वैलेंटाइन वीक का पहला दिन रोज डे के रूप में मनाया जाता है। यूं कहें तो इस पेपर की शुरुआत गुलाब की खुशबू और खूबसूरती के साथ होती है। इस दिन प्रेमी जोड़े एक-दूसरे को गुलाब देकर अपने प्यार का इज़हार करते हैं। अगर आपका भी दिल किसी के लिए धड़क रहा है और आप उससे अभी तक अपना ये हाल नहीं बता पाए हैं तो आप इस दिन एक गुलाब के जरिए अपनी सारी बात कह सकते हैं। इस बात को जरूर ध्यान में रखें कि प्यार का इज़हार केवल लाल गुलाब से ही किया जाता है।
  • 8 फरवरी वैलेंटाइन वीक के दूसरे दिन प्रपोज डे मनाया जाता है। इस दिन कपल्स एक-दूसरे को प्रपोज करते हैं और अपने प्यार का इज़हार करते हैं। 
  • 9 फरवरी, प्यार के इम्तिहान के तीसरे दिन चॉकलेट डे मनाया जाता है। इस दिन प्रेमी जोड़े एक-दूसरे को चॉकलेट खिलाते हैं ताकि जिंदगी में चॉकलेट की तरह ही मिठास बनी रहे।
  • 10 फरवरी, टेडी डे के दिन कपल्स एक-दूसरे को तोहफे में टेडी देते हैं. खासतौर से लड़कियों को टेडी बियर्स का बहुत शौक होता है।
  • 11 फरवरी को प्रॉमिस डे मनाया जाता है। इस दिन प्रेमी जोड़े एक-दूसरे से जिंदगी भर साथ रहने के लिए खास वादा करते हैं।
  • 12 फरवरी हग डे  के दिन कपल्स एक-दूसरे को प्यार से गले लगाते हैं और अपने प्यार का इज़हार करते हैं.इस दिन की सबसे बड़ी खासियत यह है कि एक जादू की झप्पी के बहाने हमें यह जानने का मौका मिल जाता है कि सामने वाला हमें कितना चाहता है, उसके दिल में हमारे लिए क्या है।
  • 13 फरवरी वैलेंटाइन्स डे से एक दिन पहले किस डे मनाया जाता है। इस दिन कपल्स एक-दूसरे को किस कर अपना प्यार जताते हैं। 
  • 14 फरवरी वैलेंटाइन वीक के आखिरी दिन यानी 14 फरवरी को वैलेंटाइन्स डे मनाया जाता है। इस दिन कपल्स एक-दूसरे को स्पेशल फील कराते हैं, एक-दूसरे को सरप्राइज देते हैं और कोशिश करते हैं कि पूरा दिन साथ में ही मनाएं।