Antibody test report takes only 20 minutes: study
Representative Picture

लॉस एंजिलिस: वैज्ञानिकों (Scientists) ने कोविड-19 (Covid-19) बीमारी के कारक सार्स-सीओवी-2 (SARS-COV-2) वायरस के एंटीबॉडी (Antibody) का सटीक तरीके से पता लगाने के लिए नई जांच विकसित की है जिसका परिणाम महज 20 मिनट में मिल जाता है। इस जांच के संबंध में अध्ययन (Research) ‘साइंटिफिक रिपोर्टस’ पत्रिका (Scientific Reports Magazine) में प्रकाशित हुआ है। यह मौजूदा समय में उपलब्ध बेहद सटीक जांच जितनी ही भरोसेमंद है, साथ ही यह कम जटिल है और जांच का परिणाम जल्दी आ जाता है।

सीरोलॉजिकल (Serological) जांच के लिए ‘गोल्ड स्टैंडर्ड’ (Gold-Standard) बेहद जटिल प्रयोगशाला पद्धति ‘एलिसा’ का उपयोग होता है, इसमें चार से छह घंटे का समय लगता है और यह रोग प्रतिरोधक क्षमता के संबंध में गुणवत्तापूर्ण जानकारी देता है।

अनुसंधानकर्ताओं (Researchers) का कहना है कि सामान्य जांच स्ट्रिप के उपयोग से परिणाम जल्दी आता है लेकिन वह ज्यादा भरोसेमंद नहीं होता और ना ही शरीर में एंटीबॉडी के स्तर की सटीक जानकारी दे पाता है। लेकिन, जांच का यह नया तरीका, ‘बायोलेयर इंटरफेरोमेट्री इम्यूनोसॉरबेंट एसेस’ (बीएलआई-आईएसए) 20 मिनट से भी कम समय में शरीर में एंटीबॉडी के स्तर का सटीक पता लगा लेता है।