Image: NASA/Instagram
Image: NASA/Instagram

    नई दिल्ली: नासा (NASA) आए दिन ऐसे कई तरह का खुलासा करता है, जिसे देखकर या पढ़कर काफी हैरानी भी होती है। ऐसा ही हबल स्पेस टेलीस्कोप (Hubble Space Telescope) है, जिसे 1990 में लॉन्च किया गया था, जिसके बाद से ही इसके द्वारा दुनियाभर के लोगों को काफी अच्छी और अद्भुत तस्वीरें देखने मिलती है। इसके अलावा कुछ तस्वीरें बेहद खूबसूरत होने के साथ साथ काफी आश्चर्यजनक भी होती है। कुछ ऐसी ही तस्वीरें नासा ने सोशल मीडिया पर शेयर की है। टेलिस्कोप ख़राब होने के बाद से ही तस्वीरें आना बंद हो गई थी, लेकिन अब वह ठीक हो गया है और इसी ख़ुशी को मानाने के लिए नासा (NASA) ने “हमारी आकाशगंगा में सबसे पेचीदा वस्तुओं में से एक” के बारे में इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर किया है। जिसकी छवि 2016 में दूरबीन द्वारा ली गई थी। 

    नासा द्वारा शेयर किए गए फोटो में एक बुलबुले के अंदर फंसा एक विशाल तारा है। उनकी इस पोस्ट को देखकर लोग काफी हैरान हैं। नासा ने इस पोस्ट को शेयर कर लिखा, ‘हबल ने हाल ही में अपने पेलोड कंप्यूटर के साथ एक समस्या का सामना किया जो अंतरिक्ष यान पर विज्ञान उपकरणों को नियंत्रित और समन्वयित करता है। आज, समस्या की भरपाई के लिए टीमों ने सफलतापूर्वक बैकअप हार्डवेयर बना लिया है! उपकरणों के कुछ प्रारंभिक अंशांकन के बाद, यह सामान्य विज्ञान संचालन को फिर से शुरू करेगा।”

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by NASA (@nasa)

    सोशल मीडिया पर इन तस्वीरों को काफी पसंद किया जा रहा है। इन तस्वीरों को देख लोग कई तरह की प्रतिक्रिया भी दे रहे हैं। वहीं इसे जमकर लाइक और शेयर भी कर रहे हैं। नासा द्वारा शेयर की गई तस्वीरें खूबसूरत होने के साथ काफी चौकाने वाली भी है। इन तस्वीरों में हम आसमान की खूबसूरती और रहस्य के बारे में अंदाज़ा लगा सकते हैं।