Snake bite Salman khan Dabangg' worsened condition

पौराणिक कथाओं से लेकर फिल्मों तक नाग ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है.

    Loading

    सलमान खान उर्फ सल्लू भाई बॉलीवुड के शायद पहले फिल्म स्टार हैं जिन्हें सांप ने काटा. भले ही सांप जहरीला नहीं था लेकिन उसने ‘बीइंग ह्यूमन’ का ब्रांड चलानेवाले मानवता प्रेमी को क्यों डसा? सलमान को अनुमान होता तो वे मुंबई में अपने बंगले में ही क्रिसमस मना लेते और पनवेल के अपने फार्म हाउस में न जाते. लेकिन किस्मत का लिखा कौन टाल सकता है! राजा परीक्षित ने अपने बचाव का पूरा बंदोबस्त किया था लेकिन फिर भी तक्षक ने आकर उन्हें डस लिया था. परीक्षित के बेटे जन्मेजय ने सर्प-यज्ञ कर अपने पिता की मौत का बदला लिया था.

    पौराणिक कथाओं से लेकर फिल्मों तक नाग ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है. नागराज वासुकि को मंदराचल पर्वत में लपेट कर देवता और दानवों ने समुद्र मंथन किया था जिससे 14 रत्न निकले थे. वह प्राचीनकाल का ग्रेट सी एक्सप्लोरेशन था! शेषनाग की शय्या पर विष्णु भगवान लेटे रहते हैं. शिव के गले में नाग हार के रूप में नजर आता है. लक्ष्मण और बलराम शेषावतार माने जाते हैं. फिल्म ‘नागिन’ अलग-अलग रूप में बनी.

    प्रदीपकुमार-वैजयंती माला की पुरानी फिल्म नागिन की बीन की धुन काफी लोकप्रिय हुई थी. बाद में टीवी पर नागिन सीरियल काफी दिनों तक चलता रहा. फिल्म ‘नगीना’ में श्रीदेवी इच्छाधारी नागिन थी. खलनायक सपेरे की भूमिका अमरीश पुरी ने निभाई थी. फिल्म का गीत था- मैं तेरी दुश्मन, दुश्मन तू मेरा, मैं नागिन तू सपेरा. अब सवाल उठता है कि सलमान खान को काटनेवाला सांप क्या उनकी फिल्मों में कोई रोल मांगने आया था?

    डसने की बजाय वह कुंडली मारकर सामने बैठ जाता तो भी सलमान उसे काम दे देते. सांप को लेकर कितनी ही कहावतें प्रचलित हैं, जैसे कि किसी की तरक्की देखकर छाती पर सांप लोट जाना. किसी विश्वासघाती के लिए कहा जाता है- मैंने इतने साल सांप को दूध पिलाया और उसी ने मुझे डस लिया. किसी भ्रष्ट नेता के घर छापा मारने सीबीआई या ईडी पहुंच जाए तो उसकी हालत ऐसी हो जाती है जैसे सांप सूंघ गया. कुछ लोग आस्तीन में सांप पालने के शौकीन होते हैं.

    अपराधी के भाग जाने पर जब पुलिस विलंब से पहुंचती है तो वही हालत होती है कि सांप निकल गया, लाठी पीटते रह गए. बच्चों को सांप-सीढ़ी (स्नेक एंड लैडर्स) का खेल बहुत पसंद आता है. सलमान खान ने भी बचपन में खेला होगा. वे लगातार सफलता की सीढ़ी चढ़ते चले गए. अब सांप फन उठाकर सामने आ गया. लाइफ में ऐसा ही होता है.’’