बड़े चर्चे थे भारत आने के लेकिन एलन मस्क जा पहुंचे चीन

Loading

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) क्या करेंगे, इसे लेकर निश्चित रूप से कुछ कहा नहीं जा सकता। अपनी भारत (India) यात्रा स्थगित होने के एक सप्ताह बाद वह अचानक चीन (China) जा पहुंचे। चीन में पहले से टेस्ला कार का प्लांट है। प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान एलन मस्क के सामने भारत में टेस्ला कार निर्मित करने का प्रस्ताव रखा था लेकिन मस्क ने चीन जाना प

इसके साथ ही अपनी आटोमेटिक ड्राइविंग टेक्नालॉजी के लिए एल्गोरिदम को प्रशिक्षित करना उनकी प्राथमिकता है। इसके लिए वह अपने चीनी सहयोगी द्वारा चीन में एकत्र किए गए डेटा को विदेश में स्थानांतरित करने के लिए वरिष्ठ चीनी अधिकारियों से बात कर सकते हैं। यह डेटा शंघाई में है लेकिन अमेरिका में स्थानांतरित नहीं किया गया है। 

एलन मस्क शायद इसलिए भी भारत नहीं आए होंगे क्योंकि प्रधानमंत्री मोदी चुनाव में व्यस्त हैं। इतना तो मस्क को भी पता होगा कि भारत इलेक्ट्रक वाहनों (ईवी) का बहुत बड़ा बाजार साबित हो सकता है। कितनी ही कंपनियां भारत में ईवी कार बेच रही हैं। यदि टेस्ला भारत में प्लांट खोलकर यहां ईवी बनाए और लोगों को रोजगार दे तो इससे बढ़िया बात क्या होगी ! सरकार से चर्चा कर प्लांट के लिए उपयुक्त जगह और सुविधाएं हासिल करना मस्क का उद्देश्य होगा। वे अपना मुनाफा देखकर काम करेंगे। 

टेस्ला का प्लांट लगाने के लिए कई राज्य सरकारें तैयार हो सकती हैं जिनमें महाराष्ट्र, गुजरात या हरियाणा की भूमिका हो सकती है। रिलायंस व टेस्ला के बीच भी प्लांट के संबंध में वार्ता का दावा किया गया था। भारत ने स्पष्ट कर दिया है कि वह चीन में बनी टेस्ला की कार नहीं खरीदेगा। अब मस्क की मर्जी है कि वह कब भारत आते हैं।