निर्णायक मोड़ देगा आज का मतदान

Loading

 डॉ.अनिता राठौर

लोकसभा के लिए 7 चरणों में होने वाले मतदान का आज तीसरा चरण (Lok Sabha Elections 2024 Phase 3 Voting) है। आज 11 राज्यों की कुल 94 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। अब तक पहले चरण में 102 सीटों पर, फिर दूसरे में 88 सीटों पर और आज 94 सीटों पर मतदान हो जाने के बाद 543 में से 284 सीटों पर मतदान सम्पन्न हो चुका होगा, जिसका मतलब यह है कि आधे से ज्यादा लोकसभा सीटों में किस्मत आजमा रहे उम्मीदवारों के भाग्य पर ताला लग चुका होगा, जो कि आगामी 4 जून को खुलेगा। अगर पिछले दो बार की तरह आज भी मतदाता, मतदान को लेकर उदासीनता दर्शाता है और मत प्रतिशत में गिरावट बनी रहती है तो बीजेपी के लिए 400 सीटें जीतने का दावा तो बहुत धुंधला हो जाएगा, सामान्य बहुमत के भी लाले पड़ते दिखेंगे।

जिन सीटों पर आज वोट पड़ेंगे, उसमें कम से कम 20 वीवीआईपी उम्मीदवारों की किस्मत भी दांव पर लगी होगी, इनमें मोदी सरकार के 7 मंत्री शामिल हैं। गृहमंत्री अमित शाह, नारायण राणे, श्रीपद नाइक, ज्योतिरादित्य सिंधिया, मनसुख मंडाविया, एसपी सिंह बघेल और प्रहलाद जोशी का समावेश है। आज के मतदान में जिन अन्य वीवीआईपीज की किस्मत दांव पर लगी हुई है, उसमें बसवराज बोम्मई, जगदीश शेट्टार, शिवराज सिंह चौहान और दिग्विजय सिंह के मुकद्दर का फैसला भी आज ही हो जाएगा। 94 सीटों के लिए 1,352 उम्मीदवार चुनाव मैदान हैं, जिसमें 1,229 पुरुष और 123 महिलाएं हैं। महिलाएं कुल उम्मीदवारों की महज 9 फीसदी हैं। 

आज चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों में से एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक 244 उम्मीदवार आपराधिक पृष्ठभूमि के हैं और 392 कंडीडेट्स के पास 1
करोड़ रुपये या इससे ज्यादा की संपत्ति है। इस तीसरे चरण के मतदान में भाजपा के 82, कांग्रेस के 68, सपा के 10, टीएमसी के 6, शिव सेना (उद्धव गुट) के 5, राजद के 3 और जदयू के 3 उम्मीदवार मैदान में हैं। आज अगर भाजपा पिछले दो चरण के मतदान से ज्यादा वोट नहीं हासिल कर सकी तो उसके बड़े-बड़े दावे धरे रह जाएंगे। तीसरे चरण का मतदान सिर्फ संख्या के लिहाज से ही नहीं, बल्कि अपनी राजनीतिक ताकत दिखाने के मायने में भी महत्वपूर्ण है। आज उत्तर प्रदेश की जिन 10 सीटों पर मतदान हो रहा है, उनमें सपा की प्रतिष्ठा भी दांव पर लगी हुई है, क्योंकि ये वो लोकसभा सीटें हैं जिन्हें यादव लैंड के नाम से भी जाना जाता है।

सपा ने अपनी सारी ताकत इन 10 सीटों पर झोंक रखी है। अगर इन 10 में से सपा 5 सीटें भी बीजेपी से छीनने में कामयाब रहती है तो भाजपा की उम्मीदों का सारा समीकरण गड़बड़ा जाएगा और अगर समाजवादी पार्टी इस बार भी यहां कामयाबी हासिल करने में पिछली बार की तरह वंचित रह जाती है तो ब्रज और रूहेलखंड क्षेत्र की ये यादव- मुस्लिम बहुल सीटें हमेशा के लिए सपा की पहुंच से दूर चली जाएंगी। इस बार एटा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, बदायूं, संभल, आमला, फतेहपुर सीकरी, आगरा और फिरोजाबाद की सीटों में पिछली बार के मुकाबले कहीं ज्यादा कांटे की टक्कर दिख रही है। पर
गुजरात की सूरत सीट मुकेश दलाल निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं और जम्मू कश्मीर की अनंतनाग व राजौरी सीट का जो चुनाव 30 अप्रैल 2024 को होना था, वह बर्फबारी और भूस्खलन के कारण टल गया था जो अब 25 मई को होगा। इस तीसरे चरण में मध्य प्रदेश की बैतूल सीट पर भी वोट डाले जाएंगे, जहां 26 अप्रैल को बसपा प्रत्याशी के निधन के कारण मतदान तीसरे चरण के लिए टाल दिया गया था। बारामती लोकसभा सीट पर यह चुनाव इतिहास का सबसे कांटे का और दिलचस्प मुकाबला है, क्योंकि इसमें अजित पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार और शरद पावर की बेटी सुप्रिया सुले आमने-सामने हैं।