Karnataka Elections 2023
PHOTO- ANI

Loading

नई दिल्ली: कर्नाटक चुनाव (Karnataka elections) की तैयारी जोरों पर है। एक तरफ बीजेपी तो दूसरी तरफ कांग्रेस ने अपना जोर लगाया है। दोनों पार्टियां यहां चुनाव प्रचार के दौरान एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप लगा रहीं हैं। कर्नाटक में एक जन सभा को संबोधित करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने कहा कि एक तरफ पीएम मोदी (PM Modi) और सीएम बसवराज बोम्मई की ‘डबल इंजन’ सरकार है। और दूसरी तरफ कांग्रेस की ‘रिवर्स गियर’ सरकार है। वे रिवर्स गियर में ड्राइव करते हैं और जहां भी बीजेपी सरकार काम करती है वहां स्थिति को पहले जैसा कर देते हैं।

कर्नाटक के देवरा हिप्पार्गी में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि हमने पीएफआई पर प्रतिबंध लगा दिया। लेकिन सिद्धारमैया ने उन सभी को रिहा कर दिया। भाजपा सरकार ने उन्हें वापस जेल में डाल दिया। अगर ‘रिवर्स गियर’ सरकार सत्ता में आती है, तो वे कहते हैं, वे पीएफआई पर लगे प्रतिबंध को हटा देंगे। चिंता न करें, ऐसा नहीं होगा। पीएम मोदी के तहत, कर्नाटक की सुरक्षा वैसी ही रहेगी जैसी वह है।

अमित शाह ने कहा कि यहां धर्म के आधार पर 4% मुस्लिम आरक्षण था। भाजपा की सरकार ने वोट बैंक की लालच में पड़े बिना, इस मुस्लिम आरक्षण को समाप्त कर दिया है। हम मानते हैं कि धर्म के आधार पर आरक्षण नहीं होना चाहिए। मुस्लिम आरक्षण समाप्त करने के बाद हमने ST, SC, वोकलिंगा और लिंगायत सब के आरक्षण में बढ़ोतरी करने का काम किया है। 

उन्होंने कहा कि हमने आरक्षण के अंदर बड़ा बदलाव किया। संविधान धर्म के आधार पर किसी को आरक्षण की अनुमति नहीं देता। कांग्रेस पार्टी ने वोट बैंक प्राप्त करने के लिए मुस्लिम आरक्षण दिया था, भाजपा की सरकार ने 4% मुस्लिम आरक्षण को खत्म करके लिंगायत और दलित समाज और सभी के आरक्षण में बढ़ोत्तरी की।  

 केंद्रीय गृह मंत्री बोले कि ये चुनाव कर्नाटक को मोदी जी के हाथ में देने का चुनाव है। कर्नाटक को एक संपूर्ण विकसित राज्य बनाने का चुनाव है। ये चुनाव राजनीतिक स्थिरता और नए कर्नाटक का चुनाव है, जो भाजपा लेकर आ सकती है। मोदी जी ने 9 साल से कर्नाटक को केंद्र से ढ़ेर सारे पैसे और योजना भेजने का काम किया है। अगर कांग्रेस गलती से भी आ गई तो अभी तक का सबसे बड़ा भ्रष्टाचार, तुष्टिकरण, परिवारवाद होगा और कर्नाटक पूरा दंगे से ग्रस्त हो जाएगा।