editorial ayodhya-mp-lalllu-singh-wrote-letter-to-yogi-on-land-loot-40-illegal-colonizers-issued-by-ada-including-name-of-bjp-mla-and-mayor

    Loading

    जिस स्थान का विकास होता दिखाई देने लगे वहां जमीन हथियाने वालों की कमी नहीं रहती. वे मानकर चलते हैं कि अफरा-तफरी करके कौड़ियों के दाम में जमीन पर कब्जा कर लेंगे तो आगे चलकर यही जमीन बेशकीमती हो जाएगी. खेद की बात है कि अयोध्या में राममंदिर निर्माण का कार्य तो अधूरा पड़ा है लेकिन चाल, चेहरा और चरित्र का दावा करनेवाली बीजेपी के 3 बड़े नेता भू-माफिया में शामिल हैं.

    अयोध्या में जमीनों पर अवैध कब्जा करनेवालों में अयोध्या के बीजेपी विधायक वेदप्रकाश गुप्ता, नगर निगम महापौर ऋषिकेश उपाध्याय, पूर्व विधायक गोरखनाथ बाबा का नाम सामने आया है. आरोप है कि सरयू नदी के किनारे जमीनों के एक बड़े हिस्से को अधिकारियों की मिलीभगत से बड़े पैमाने पर प्रापर्टी डीलरों ने बेचा है. पिछले कई महीनों से इन नामों की चर्चा थी.

    सपा नेता और पूर्व राज्यमंत्री पवन पांडे ने कमिश्नर को पत्र लिखकर आरोप लगाया कि जमीन हथियाने के इस गोरख धंधे में विकास प्राधिकरण, नजूल और राजस्व विभाग के कई भ्रष्ट अफसर शामिल हैं. उन्होंने मांग की कि अयोध्या विकास प्राधिकरण के कुछ खास पटल कार्यालय और नजूल के रिकार्ड रूम को तत्काल सील किया जाए. जब मामले ने तूल पकड़ा तो अयोध्या विकास प्राधिकरण ने भू-माफिदाओं पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया.

    प्राधिकरण ने 40 अवैध प्लाटिंग करनेवालों की सूची जारी की है. इस बात से सभी हर्षित हैं कि जनआकांक्षाओं के अनुरूप अयोध्या में भव्य राममंदिर का निर्वाण होने जा रहा है और साथ ही वहां का कायापलट कर  चहुंमुखी विकास करने की दिशा में केंद्र व राज्य सरकार सक्रियता दिखा रही हैं लेकिन विकास की इस योजना में भी भूमाफिया ने अपने लिए भारी मुनाफे का अवसर तलाश लिया है और जमीनों पर अवैध कब्जा करना या बेहद मामूली दाम देकर हथियाना शुरू कर दिया. बीजेपी के 3 नेताओं का इसमें शामिल होना यह दिखाता है कि बाड़ ही खेत को खाने लगी है.