editorial Wonder of women boxers, Nikhat, Lovlina on the footsteps of Mary Kom

Loading

खेल या क्रीड़ा के लिहाज से वक्त काफी बेहतरीन है. एक ओर शीर्ष भारतीय मुक्केबाज निकहत जरीन ने दूसरी बार विश्व चैम्पियनशिप खिताब जीता तो दूसरी ओर लवलीना बोरगोहेन ने भी पहली बार गोल्ड मेडल जीता. इसके अलावा भारत के सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी ने स्विस ओपन सुपर-300 बैडमिंटन का स्विस युगल खिताब जीता. हर खेलप्रेमी को याद है कि मेरी कॉम ने 6 बार मुक्केबाजी की विश्व चैम्पियनशिप जीतने के बाद 5 वर्ष पूर्व विदाई ले ली थी. मेरी कॉम पर बायोपिक फिल्म भी बनी थी जिसमें प्रियंका चोपड़ा ने उनकी भूमिका निभाई थी. देश में लड़कियों को मुक्केबाजी की प्रेरणा मेरी कॉम से मिली और उदीयमान महिला बॉक्सर तैयार होने लगीं.

निकहत जरीन ने 50 किलोग्राम वर्ग के फाइनल में वियतनाम की एनगुएन थि ताम पर 5-0 से शानदार जीत दर्ज की, जबकि 2 बार की कांस्य पदक विजेता लवलीना ने 75 किलो श्रेणी में ऑस्ट्रेलिया की कैटलिन पारकर को 5-2 से पराजित किया. आगे चलकर एशियन गेम्स में निकहत जरीन का फिर एनगुएन थि ताम से मुकाबला हो सकता है जो कि इस समय एशियाई चैम्पियन है. इसी तरह नीतू घंघास ने 48 किलो श्रेणी में और स्वीटी बोरा ने 81 किलो श्रेणी में गोल्ड मेडल जीते. पूर्वोत्तर की महिला मुक्केबाज विश्वस्तर पर उपलब्धियां हासिल कर रही हैं.

2024 में पेरिस ओलंपिक होने जा रहा है. विश्व चैम्पियनशिप में भारतीय महिलाओं ने दिखा दिया कि मुक्केबाजी में वे काफी प्रवीण हैं और ओलंपिक में भी अपना कमाल दिखा सकती हैं. 2008 में विजेंदर सिंह ने मुक्केबाजी का कांस्य पदक जीता था लेकिन उसके बाद से किसी पुरुष मुक्केबाज को सफलता नहीं मिल पाई. देश के लिए यह सुखद पहलू है कि महिला मुक्केबाज लगातार सफलता हासिल कर रही हैं. निकहत जरीन रिंग में काफी आक्रामक नजर आती हैं और प्रतिद्वंद्वी को संभलने का मौका नहीं देतीं. बैडमिंटन में सात्विक और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने चीन के रेन शियांग यू और तान कियांग को 54 मिनटों के मुकाबले में 22-19 और 24-22 से हराया.

भारत के लिए इस सत्र का यह पहला खिताब है. इसके पूर्व 2022 में पीवी संधु, 2011, 2012 में साइना नेहवाल, 2015 में किदाम्बी श्रीकांत और 2016 में एचएस प्रणय स्विस ओपन खिताब जीत चुके हैं. इसी तरह भारत में महिला क्रिकेट भी लोकप्रिय हो रहा है. फाइनल में मुंबई इंडियन्स ने दिल्ली कैपिटल्स को हराकर डब्लूपीएल का खिताब जीता. इस तरह महिला क्रिकेट का शानदार रोडमैप तैयार हो गया है.