ऋषि सुनक बने PM, अब ब्रिटेन में भारतीय का राज

    Loading

    इतिहास जब करवट बदलता है तो कुछ न कुछ आश्चर्यजनक घटित होता है. कौन सोच सकता था कि जिन गोरों ने हमारे देश पर 2 सदी से भी ज्यादा समय तक राज किया, उनके मुल्क ब्रिटेन का प्रधानमंत्री एक दिन भारतीय मूल का व्यक्ति बनेगा. ऋषि सुनक अपने अनुभव, काबिलियत और लोकप्रियता के बलबूते ब्रिटेन के पीएम बनने जा रहे हैं. 

    अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस भारतीय मूल की हैं. ब्रिटेन में गृहमंत्री रहीं प्रीति पटेल की रगों में भी भारतीय खून दौड़ता है. लिज ट्रस ने अपनी नीतियां विफल हो जाने की वजह से सिर्फ 45 दिनों में प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया. नए प्रधानमंत्री के रूप में पूर्व वित्तमंत्री ऋषि सुनक ने अपनी दावेदारी घोषित की. 

    उन्हें ब्रिटिश संसद के 128 टोरी पार्टी के सदस्यों का समर्थन हासिल हैं जबकि पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जानसन उनके मुकाबले पिछड़ गए. बोरिस ने अधिकृत रूप से अपनी उम्मीदवारी घोषित नहीं की. उनके अनुयायियों का दावा है कि बोरिस के पास कम से कम 100 सांसदों का समर्थन है. 357 सदस्यीय हाउस आफ कामन्स या निचले सदन की नेता पेनी मोरडांट और भी पीछे हैं. 

    ऋषि सुनक ने वादा किया कि वे पीएम बनकर ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था सुधार देंगे, अपनी पार्टी में एकजुटता लाएंगे और देश के लिए काफी कुछ करेंगे. वित्तमंत्री रहते हुए भी ऋषि सुनक ने कोविड के दौरान अर्थव्यवस्था को कुशलतापूर्वक संभाला था. सुनक और जानसन के बीच पार्टी में एकता की आवश्यकता को लेकर चर्चा हो चुकी है. 

    ब्रिटेन के किंग चार्ल्स औपचारिक रूप से ऋषि सुनक के पीएम बनाए जाने की घोषणा करेंगे. इन्फोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति ने अपने दामाद के ब्रिटिश पीएम बनने पर गदगद होकर कहा कि ऋषि सुनक पर हमें गर्व है. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने प्रतिक्रिया व्यक्त की कि एक अश्वेत का ब्रिटिश पीएम बनना मील के पत्थर के समान है. 

    भारत और पाकिस्तान में भी इसका प्रभाव देखा गया. कांग्रेस नेता पी चिदंबरम और शशि थरूर ने सुनक के बहाने भारत में अल्पसंख्यक वर्ग का पीएम बनाए जाने का मुद्दा उठाया तो बीजेपी ने उन्हें याद दिलाया कि पूर्व पीएम मनमोहन सिंह अल्पसंख्यक सिख समुदाय के थे. 

    पीडीपी नेता महबूबा मुफ्ती ने कहा कि उधर सुनक पीएम बन रहे हैं और इधर हम एनआरसी और सीएए जैसी बातों में फंसे हैं. क्या जम्मू कश्मीर में कोई माइनारिटी सीएम बनेगा? पाकिस्तान ने अपनी जलन और कुढ़न व्यक्त करते हुए न जाने किस आधार पर ऋषि सुनक को पाकिस्तानी बताया!

    यह वही ब्रिटेन है जहां ब्रिटिश संसद में एक समय वर्णभेद की चर्चा होने पर तत्कालीन प्रधानमंत्री रैम्जे मैकडॉनल्ड ने कहा था कि सांसद दादाभाई नौरोजी की चमड़ी हम अंग्रेजों से भी ज्यादा गोरी है. भारतीयों से द्वेष रखनेवाले पूर्व ब्रिटिश पीएम विंस्टन चर्चिल ने महात्मा गांधी को ‘नंगा फकीर’ कहा था.