टेनिस की सनसनी, सानिया का संन्यास

    Loading

    टेनिस की सनसनी कहलाने वाली 35 वर्षीय सानिया मिर्जा ने व्यक्तिगत कारणों से संन्यास का ऐलान किया है. उन्होंने मेलबोर्न में कहा- ‘मेरा शरीर कमजोर हो रहा है और घुटनों में सचमुच काफी दर्द हो रहा है. महज जीतना ही काफी नहीं है, आपको प्रक्रिया का लुत्फ भी उठाना चाहिए. मुझे नहीं लगता कि मैं अब इसका लुत्फ उठा पा रही हूं. मेरा प्रेरणा और ऊर्जा का स्तर भी कम हो रहा है. मेरा बेटा अभी 3 साल का है और मैं उसके साथ इतनी यात्रा करके उसे जोखिम में डाल रही हूं.

    महामारी हमें खुद के और अपने परिवार की भलाई के लिए कुछ फैसले करने के लिए मजबूर कर रही है. सानिया ने कहा कि मुझे पता नहीं कि मैं इस सत्र को पूरा कर पाऊंगी या नहीं. मैं पूरा सत्र खेलना चाहती हूं. मेरी रैंकिंग अभी भी 50-60 में है. मैं अमेरिकी ओपन तक खेलने की कोशिश करूंगी. 2022 मेरा आखिरी सीजन है.’

    सानिया मिर्जा के कथन से स्पष्ट है कि वे टेनिस को अलविदा करने जा रही हैं. उन्होंने अपनी जोड़ीदार नादिया किचनोक के साथ आस्ट्रेलियाई ओपन के महिला युगल के पहले दौर में स्लोवेनिया की खिलाड़ियों से हारने के बाद संन्यास की घोषणा की. फिलहाल इस ग्रैंडस्लैम के डबल्स में सानिया मिर्जा अमेरिका के राजीव राम के साथ हिस्सा लेंगी. सानिया के नाम अनेक उपलब्धियां हैं. 2003 में अपने प्रोफेशनल करिअर की शुरुआत करने के बाद से वे 19 वर्षों से लगातार टेनिस खेल रही हैं.

    उन्होंने अपने करिअर में 6 ग्रैंडस्लैम खिताब जीते. महिला डबल्स में 2016 में आस्ट्रेलिया ओपन, 2015 में विम्बलडन व यूएस ओपन खिताब जीता. मिक्स्ड डबल्स में वह 2009 में आस्ट्रेलियन ओपन, 2012 में फ्रेंच ओपन और 2014 में यूएस ओपन का खिताब जीत चुकी हैं. कमर में चोट की वजह से सानिया ने सिंगल्स खेलना छोड़ दिया था. वह सिंगल्स में शीर्ष-100 में पहुंचने वाली एकमात्र भारतीय महिला खिलाड़ी हैं.

    आक्रामक अंदाज में टेनिस खेलने वाली हैदराबाद की सानिया ने 2010 में पाकिस्तानी क्रिकेट खिलाड़ी शोएब मलिक से शादी की थी. 2018 में बेटे के जन्म के बाद वो टेनिस कोर्ट से दूर हो गई थीं. इसके 2 वर्ष बाद उन्होंने वापसी की. इस भारतीय महिला खिलाड़ी ने मार्टिना हिंगिस, स्वेतलाना कुजनेत्सोवा और नाडिया पेत्रोवा जैसी खिलाड़ियों को हराया था. टेनिस की महान खिलाड़ी के रूप में सानिया की ख्याति हमेशा बनी रहेगी.