bio-bubble-is-tough-but-indians-more-tolerant-sourav-ganguly

    – विनय कुमार 

    मंगलवार 29 जून को ICC ने ऑफिशल तौर पर घोषणा कर दी कि ICC T20 World Cup 2021 की मेजबानी भारत द्वारा संयुक्त अरब अमीरात (UAE) और ओमान (Oman) में की जाएगी। ICC T20 World Cup  टूर्नामेंट 17 अक्टूबर से शुरू होगा और इसका फाइनल यानी खिताबी मुकाबला 14 नवंबर को खेला जाएगा। इससे पहले BCCI ने बीते सोमवार  खुलासा किया था कि ICC T20 World Cup 2021 भारत से बाहर स्थानांतरित करने की योजना बना रहे हैं। इस एक कदम के साथ बीसीसीआई ने कुछ खास और बड़ी समस्याओं का समाधान कर दिया, जो उसे IPL 2021 के बाकी मैचों के आयोजन और T20 वर्ल्ड कप के दूसरे चरण के आसपास थीं।

    NOC का मुद्दा खत्म हुआ।

    सबसे पहले, ICC T20 WORLD CUP 2021 से पहले आईपीएल 2021 के लिए अपने खिलाड़ियों को NOC देने के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय पक्षों का फैसला करने का एक बड़ा विषय लंबित था। BCCI को मालूम था कि अगर क्रिकेट की दुनिया के टॉप अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी नहीं आते हैं तो लीग का आकर्षण नहीं रहेगा। यूं तो आईपीएल 2021 के 10 अक्टूबर तक समाप्त होने और तीसरे हफ्ते या उसके बाद शुरू होने वाले ICC T20 WORLD CUP के मुख्य दौर के साथ क्रिकेटर्स को अपने देशों के लिए आने से पहले थोड़ा ब्रेक ज़रूर मिलेगा।

    BCCI ने मस्कत (Muscat) में ‘ओमान क्रिकेट एकेडमी स्टेडियम’ (Oman Cricket Stadium) एक स्थान के रूप में जोड़ने का निर्णय किया। अब, ICC अपने एक नियम, जिसमें कहा गया है कि वर्ल्ड कप के आयोजन की मेजबानी करने वाले किसी भी जगह को कम से कम 10 से 12 दिन पहले शीर्ष परिषद (ICC) को सौंप दिया जाना चाहिए। ICC T20 WORLD CUP 2021 के क्वालीफाइंग स्टेज में 4-4 टीमों के दो ग्रुप एक-दूसरे के खिलाफ टूर्नामेंट में खेलेंगे।

    पूरी तरह से UAE में खेला जाएगा ‘ICC WC 2021’ का मुख्य दौर।

    खबरों के मुताबिक, इनमें से एक ग्रुप अपने मैच ओमान (Oman) में खेलेगा, जबकि दूसरा ग्रुप संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के किसी एक स्थान पर टूर्नामेंट में अपने मैच खेलेगा। यानी आईपीएल 2021 पिछले हफ्ते के लिए UAE में 3 में से सिर्फ 2 स्थानों का इस्तेमाल कर सकता है, जबकि बाकी वेन्यू ICC को सौंप सकता है। T20 World Cup 2021 का मुख्य दौर, जिसमें 12 टीमों को दो ग्रुप में बांटा जाएगा, UAE के तीन शहरों दुबई (Dubai), अबू धाबी (Abu Dhabi) और शारजाह (Sharjah) में खेला जाएगा। 

    इस समस्या का भी हुआ समाधान।

    एक और बड़ी समस्या जिसका BCCI ने समधान निकाला वह ‘लोढ़ा कमीशन’ के प्रावधान थे, जिसमें कहा गया है कि टीम इंडिया  के खिलाड़ियों को दो असाइनमेंट के बीच दो हफ्ते का ब्रेक लेना पड़ेगा। BCCI 10 अक्टूबर के अंदर IPL 2021 के बचे हुए 31 मैचों को खत्म करने की जुगत में है और उसके बाद भारत सीधे ICC T20 WORLD CUP 2021 के मुख्य दौर में खेलेगा। इस शेड्यूल के मुताबिक भारतीय खिलाड़ियों वर्ल्ड कप में शामिल होने से पहले एक ब्रेक भी मिलेगा।