साउथ अफ्रीका के तेज़ गेंदबाज डेल स्टेन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को कहा अलविदा

    Loading

    जोहानिसबर्ग: साउथ अफ्रीका (South Africa) के स्टार बॉलर डेल स्टेन (Dale Steyn) ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट (International Cricket) को अलविदा कह दिया है। इस बात की घोषणा उन्होंने मंगलवार को ट्विटर कर की। ज्ञात हो कि, स्टेन ने 2019 में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया था, लेकिन वह एक दिवसीय और टी-ट्वेंटी किकेट खेलते रहे। वहीं फरवरी 2020 में उन्होंने अपना आखिरी टी-ट्वेंटी मैच खेला था।

    स्टेन ने लिखा, ‘‘आज मैं औपचारिक रूप से उस खेल से संन्यास लेता हूं जिससे मैं सबसे अधिक प्यार करता हूं। सभी को धन्यवाद, परिवार से लेकर टीम के साथियों, पत्रकारों से लेकर प्रशंसकों तक, यह एक साथ शानदार सफर रहा।”

    स्टेन ने संन्यास लेने की घोषणा करने वाले अपने पत्र में अमेरिका के रॉक बैंड ‘काउंटिंग क्रोज’ के गाने का जिक्र करते हुए अपनी भावनाओं को उजागर किया। 

    इस तेज गेंदबाज ने लिखा, ‘‘यह ट्रेनिंग, मैच, यात्रा, जीत, हार, उपलब्धियों, थकान, खुशी और भाईचारे के 20 साल रहे। बताने के लिए काफी यादगार पल हैं। कई लोगों को धन्यवाद देना है। इसलिए इसे मैं विशेषज्ञों पर छोड़ देता हूं, मेरा पसंदीदा बैंड, काउंटिंग क्रोज।”

    दुनिया के महान तेज गेंदबाजों में शुमार स्टेन को पेसर किंग कहा जाता है। उन्होंने अपने 17 साल लंबे अंतरराष्ट्रीय करियर के दौरान दक्षिण अफ्रीका के लिए 93 टेस्ट, 125 एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय और 47 टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले।  स्टेन ने टेस्ट में 22.95 की औसत से 439 विकेट लिए, जबकि वनडे में उन्होंने 196 विकेट लिए। T20I में, स्टेन ने 64 विकेट लिए।