Tim Devid
Photo: @Twitter

    Loading

    -विनय कुमार

    फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेले बिना अगर किसी क्रिकेटर को नेशनल टीम में जगह मिल जाए, वो भी वर्ल्ड कप की टीम में, तो हैरत की बात तो है ही। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (Cricket Australia) यानी ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड ऐसे मामलों में बड़ा सख्त रहा है। लेकिन, टिम डेविड (Tim David) इस मामले में किस्मत के धनी रहे। माना जा रहा है कि ऑस्ट्रेलिया की टीम में उनके शामिल होने के पीछे उनकी यूएसपी (USP) है।

    Tim David की बेहतरीन ऐवरेज और जबरदस्त स्ट्राइक-रेट

    गौरतलब है कि 6 फीट 5 इंच लंबे कद के टिम डेविड (Tim David) ने अपने अब तक के आरंभिक छोटे करियर में 14 अंतरराष्ट्रीय और 16 List A (50 ओवर के मैच) और 122 T20 मैच खेले हैं। और, इन्हीं मैचों से उन्होंने अपनी बेहतरीन औसत और जानदार स्ट्राइक रेट से अपनी शानदार यूएसपी बना ली है। रिकॉर्ड्स बताते हैं कि टिम डेविड का अब तक खेले 14 अंतरराष्ट्रीय मैचों में औसत 46.50 और स्ट्राइक रेट 158.52 का रहा है। List A के अब तक खेले मुकाबलों में उनका ऐवरेज 82.77 और स्ट्राइक रेट 123.14 का रहा है। और, अब तक खेले 122 T20 मैचों में उनका ऐवरेज 32.19 और स्ट्राइक रेट  164.17 का रहा है। 

    अगर हम टिम डेविड के शॉट्स पर गौर करें तो एक बात जो उभर कर सामने आती है कि वे छक्कों के बड़े लंबे शॉट्स लगाने के शौकीन हैं। उन्होंने अब्बतक खेले 14 इंटरनेशनल मैचों में 26 छक्के ठोके हैं। List A के 16 मैचों में 28 छक्के लगाए हैं। इसके अलावा दुनिया के अलग-अलग लीग क्रिकेट में खेले कुल 122  मैचों में उनके बल्ले से 160 छक्के निकले हैं। और इसी बाउंड्री पार वाली बल्लेबाज़ी की आक्रामक तेवर की यूएसपी ने उन्हें ऑस्ट्रेलिया की वर्ल्ड कप की टीम में एंट्री भी दिलाई है।

    ऑस्ट्रेलिया के महान क्रिकेटर और शानदार कप्तान एरॉन फिंच (Aaron Finch) ने अपने एक बयान में कहा कि क्रिकेट की दुनिया में ऐसे हिटर्स गिने-चुने ही हैं, जो जानदार आक्रामक बल्लेबाज़ी करते हैं। टिम डेविड की तारीफ करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम के सिलेक्टर जॉर्ज बैली ने कहा कि डेविड बड़े हाई लेवल के नेचरल स्ट्राइकर हैं, जो हमारी ऐसी टीम की ऐसी बैटिंग को और मजबूती देंगे। और, उनसे ऐसे ही प्रदर्शन की उम्मीद भी है।