arshdeep-singh-breaks-2-led-stumps-damages-more-than-one-match-fee-can-buy-suv-in-the-price

Loading

मुंबई: वानखेड़े स्टेडियम में आईपीएल 2023 (IPL 2023) के 31वें मैच में मुंबई इंडियंस और पंजाब किंग्स (Mumbai Indians vs Punjab Kings) के बीच मैच खेला गया। इस मैच पंजाब ने मुंबई के खिलाफ 13 रन से जीत दर्ज की। इस मैच में जीत के हीरो रहे पंजाब के गेंदबाज अर्शदीप सिंह (Arshdeep Singh)। इस मैच में अर्शदीप सिंह ने खतरनाक गेंदबाजी करते हुए 4 विकेट लिए।

अर्शदीप सिंह  (Arshdeep Singh) ने आखिरी ओवर में कमाल कर दिखाया। उन्होंने लगातार दो विकेट चटकाकर मुंबई के हाथों से जीत छीन ली। खास बात यह है कि उन्होंने दोनों गेंदों पर एलईडी स्टंप (Arshdeep Singh Broke LED Stumps Twice) तोड़े। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अर्शदीप द्वारा तोड़े गए एलईडी स्टंप की कीमत क्या है? अगर नहीं तो इस एलईडी स्टंप की कीमत सुनकर आप चौंक जाएंगे। 

लाखों के है स्टंप 

मुंबई इंडियंस (MI) के खिलाफ मैच में अर्शदीप सिंह ने आखिरी ओवर में लगातार दो गेंदों पर दो स्टंप तोड़े। इस वजह से बीसीसीआई (BCCI) का 35 लाख रुपये से ज्यादा का नुकसान हुआ है। अर्शदीप द्वारा तोड़ी गई अत्याधुनिक तकनीक से लैस एलईडी स्टंप के एक सेट की कीमत 5 या 10 लाख रुपये नहीं, बल्कि 35-40 लाख रुपये है।

बिग बैश लीग में पहली बार हुआ इस्तेमाल 

एलईडी स्टंप (ED Stumps) का पहली बार आईसीसी ने 2013 विश्व कप के दौरान इस्तेमाल किया गया था। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया में मशहूर बिग बैश लीग में इसका इस्तेमाल होता था। बिग बैश लीग में इनका इस्तेमाल देखने के बाद ICC ने पहली बार इस स्टंप का इस्तेमाल 2013 वर्ल्ड कप में किया था। ये स्टंप दुनिया के सबसे महंगे स्टंप हैं क्योंकि ये अंपायरिंग में मदद करने वाली तकनीक से लैस हैं।

इन एलईडी स्टंप का इस्तेमाल अभी वनडे और टी20 क्रिकेट में होता है। इस स्टंप पर बेल्स में एक माइक्रोप्रोसेसर गतिविधियों का जवाब देता है। इन अत्याधुनिक बेल्स स्टंप में उच्च गुणवत्ता वाली बैटरी होती है। इसलिए जब भी गेंद बेल्स से टकराती है, लाल बत्ती अपने आप जल उठती है। 

अर्शदीप की आक्रामक गेंदबाजी

मुंबई इंडियंस के खिलाफ मैच में पंजाब के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने बेहद खतरनाक गेंदबाजी की। इस मैच में अर्शदीप ने 4 ओवर फेंके और 29 रन देकर 4 विकेट लिए। अर्शदीप सिंह ने भी इस आईपीएल सीजन में अब तक 7 मैचों में 13 विकेट लिए हैं।