WARNER

    Loading

    -विनय कुमार

    एशेज सीरीज के पहले टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ (AUS vs ENG Ashes Cricket Series 2021) 9 विकेट से जीत दर्ज करने वाली ऑस्ट्रेलिया की टीम ने दूसरे मुकाबले में भी बेहतरीन शुरुआत की। हालांकि, उसके सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर (David Warner) इस सीरीज में लगातार दूसरे मुकाबले में भी नर्वस नाइंटीज (Nervous 90s) का शिकार हो गए। पवेलियन लौटते हुए वे बहुत निराश नजर आए। उन्होंने पवेलियन लौटते वक्त अपने ग्लव्स एक बच्चे को दे दिए।

    ‘Cricket Australia’ ने इस दृश्य का वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया है। वीडियो में साफ नजर आ रहा है कि छोटा बच्चा अपने स्टार क्रिकेटर डेविड वॉर्नर के ग्लव्स पाकर खुशी से फूला नहीं समा रहा है।

    गौरतलब है कि एशेज टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच एडिलेड के ओवल मैदान (Adelaide Oval Test Match Ashes Cricket Series 2021) में आज 16 दिसंबर से आरंभ हुआ। यह मुकाबला पिंक बॉल (pink ball cricket) यानी, डे-नाइट टेस्ट मैच (Day-night Match AUS vs ENG) है।

    पहले दिन 89 ओवर का खेल हुआ। ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 89 ओवर का सामना किया और पहले दिन की बल्लेबाजी में 2 विकेट के नुकसान पर 221 रन बनाए। दिन का खेल खत्म होने के वक्त मार्नस लाबुशेन (Marnus Labuschagne) 95 और स्टीव स्मिथ (Steve Smith) 18 रन बनाकर क्रीज पर बने हुए थे। याद दिला दें कि इस मैच में टीम के रेगुलर कप्तान पैट कमिंस (Pat Cummins Captain Australia ASHES CRICKET SERIES, 2021) नहीं खेल रहे हैं। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी स्टीव स्मिथ कर रहे हैं।

    इस ताज़ा टेस्ट मैच की बात की जाए तो ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज मार्कस हैरिस (Marcus Harris) और डेविड वार्नर (David Warner) ने पारी की शुरुआत की। ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत खराब रही। ऑस्ट्रेलिया के पहला विकेट 4 रन के स्कोर पर ही गिर गया। इंग्लैंड के घातक गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) ने जॉस बटलर (Jos Butler) के हाथों मार्कस हैरिस को कैच धरा दिया।

    जॉस बटलर ने दाहिनी ओर शानदार छलांग मारी और मार्कस का कैच लपक लिया। ‘क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया’ ने जॉस बटलर के कैच लपकने वाला शानदार दृश्य भी सोशल मीडिया पर शेयर किया है।

    मार्कस हैरिस 3 रन पर चलते बने। इसके बाद सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर (David Warner) ने मार्नस लाबुशेन (Marnus Labuschagne) के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 172 रन की बेहतरीन पार्टनरशिप की।  डेविड वार्नर जब 95 रन के स्कोर पर थे, तब बेन स्टोक्स (Ben Stokes) की गेंद पर उन्हें स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) ने कैच कर बाइज्जत पवेलियन भेज दिया। डेविड वार्नर 5 के लिए शतक से चूक गए। उनके बाद बल्ला थामे ऑस्ट्रेलिया टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ (Steve Smith) मैदान में उतरे।

    इससे पहले इंग्लैंड की टीम में वापसी करने वाले धाकड़ गेंदबाज जिमी एंडरसन (Anderson) और स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) ने मैच के पहले सेशन में दबाव बनाते हुए ऑस्ट्रेलिया के बैटर्स की बल्लेबाजी को कसे रखा था। सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर (David Warner) इंग्लैंड के फास्ट अटैक का सामना करते हुए  लंच तक 72 गेंदों में 20 और मार्नस लाबुशेन (Marnus Labuschagne) ने 54 गेंदों का सामना करते हुए 16 रन बनाए थे। इस बीच वार्नर को मैच के आठवें ओवर में जीवनदान भी मिला। उस समय तक उन्होंने 28 गेंदों का सामना करते हुए सिर्फ 1 रन ही बनाए थे।

    मैच आरंभ होने से पहले के ड्रामैटिक अंदाज  में टॉस से 3 घंटे पहले ‘क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया’ (Cricket Australia) ने जानकारी दी कि कप्तान पैट कमिंस (Pat Cummins) नहीं खेल रहे हैं। बताया गया कि कमिंस बीती रात, यानी बुधवार रात डिनर के दौरान किसी कोविड पॉजिटिव व्यक्ति के करीबी संपर्क में आ गए थे। हालांकि, उनकी जांच रिपोर्ट में vi निगेटिव पाए गए।

    गौरतलब है कि, ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के लिए स्टीव स्मिथ (Steve Smith) पिछले खेले गए 3 टेस्ट मैचों अब तक के तीसरे कप्तान हैं। आपको याद दिला दें कि साउथ अफ्रीका में 2018 में केपटाउन टेस्ट के दौरान (South Africa vs Australia Test Series 2018 Capetown) गेंद से छेड़खानी मामले में स्टीव स्मिथ को कप्तानी गंवानी पड़ी थी और 2 साल का बैन भी झेलना पड़ा था।

    गौरतलब है कि टिम पेन (Tim Paine) पर एक महिला सहकर्मी को अश्लील मैसेज भेजने के गंभीर मामले में हाल ही में कप्तानी गंवानी पड़ी। उसके बाद टीम के घातक तेज गेंदबाज पैट कमिंस (Pat Cummins Captain Australia ASHES SERIES) को टीम की कमान सौंपी गई। उनकी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने इस ताज़ा सीरीज का पहला मुकाबला 9 विकेट से जीता।