asian-games-bcci-refuses-to-send-their-mens-womens-cricket-teams-to-compete-in-asiad-while-cricket-eyeing-for-olympics

Loading

नई दिल्ली: एशियाई खेलों (Asian Games) को लेकर बड़ी खबर समाने आ रही है। एशियाई खेलों के लिए भारत (India) के मिशन प्रमुख भूपेंद्र बाजवा ने बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि, भारतीय क्रिकेट टीम एशियाई खेलों में भाग नहीं लेगी। एशियाई खेलों का आयोजन चीन के हांगझोऊ शहर में होने वाला है। इसमें क्रिकेट को भी शामिल किया गया है। इसलिए आयोजन समिति का कहना है कि वह और महाद्वीपों में इस खेल को बढ़ावा देने और फैलाने में मदद करेगी। इस बीच बीसीसीआई (BCCI) ने कहा है कि मेंस और वुमेंस दोनों भारतीय क्रिकेट टीम एशियन गेम्स में हिस्सा नहीं ले पाएगी।

शेफ डी मिशन भूपेंदर बाजवा ने कहा, “एक खेल (क्रिकेट) को छोड़कर हमारे पास सभी खेलों में एंट्री आई है। उन्होंने ये कहा कि टीम व्यस्त रहेगी। हमने उन्हें तीन-चार ईमेल भेजे। लेकिन, जब हमें आयोजकों को एंट्री भेजनी की है कि भारत से कितने खिलाड़ी और टीम हिस्सा लेने वाली हैं, तो उन्होंने (बीसीसीआई) ने कहा कि वो नहीं जाएंगे।”

बीसीसीआई ने बताई वजह 

एशियाई ओलंपिक परिषद की आम बैठक में इस प्रतियोगिता में क्रिकेट को शामिल करने का फैसला किया गया था। इसलिए ऐसी संभावना जताई जा रही थी कि, एशियाई महाद्वीप की टीमें इस टूर्नामेंट खेलती हुई नजर आएगी। लेकिन, अब  बीसीसीआई के इस फैसले से फैंस भारतीय टीम को एशियाई खेलों में नहीं देख पाएंगे। बीसीसीआई ने बताया कि, इस साल के लिए भारतीय पुरुष और महिला टीमों का शेड्यूल पहले ही तय हो चुका है। वहीं, कुछ निर्धारित दौरे हैं। ऐसे में भारतीय टीम एशियन गेम्स में हिस्सा नहीं ले पाएगी।

चीन में होगा एशियाई खेलों का आयोजन 

एशियाई खेलों का आयोजन चीन के हांगझोऊ में होगा और इसमें क्रिकेट को शामिल किया गया है। करीब 8 साल बाद एशियाई खेलों में क्रिकेट को दोबारा शामिल किया जा रहा है। लेकिन भारतीय उपमहाद्वीप की बड़ी टीमें इसमें हिस्सा नहीं लेंगी।1900 के ओलंपिक और 1998 के राष्ट्रमंडल खेलों में क्रिकेट को केवल एक बार शामिल किया गया था। अब कॉमनवेल्थ और एशियन गेम्स में एक बार फिर क्रिकेट का खेल देखने को मिलेगा। इससे पहले 2010 में एशियाई खेलों में क्रिकेट खेला गया था। फिर यह 2014 तक चलता रहा।