File Photo
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार 

    ICC ने इंग्लैंड टेस्ट टीम को पिछले हफ्ते ब्रिस्बेन (Brisbane Test Ashes Cricket Series, 2021) में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में स्लो ओवर रेट की वजह से उस पर 8 पेनल्टी पॉइंट का जुर्माना ठोका है।गौरतलब है कि पिछले शनिवार को खबर आई थी कि इंग्लैंड क्रिकेट टीम के ICC WTC प्वाइंट्स कम कर दिए जाएंगे।  लेकिन, ताज़ा खबर ये है कि 5 नहीं, बल्कि 8 अंक काटे गए हैं। क्योंकि इंग्लैंड ने 8 ओवर की देरी आई थी। इंग्लैंड के धाकड़ बल्लेबाज जो रूट (Joe Root) की टीम ने Ashes Series AUS vs ENG के ब्रिसबेन में खेले गए पहले टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ स्लो ओवर रेट से बोलिंग की।

    गौरतलब है कि अब ‘ICC World Test Championship, 2021-2023’ के तहत खेले गए अब तक खेले गए 5 टेस्ट मैचों में 6 प्वाइंट्स हैं। इंग्लैंड की टीम अब ICC WTC प्वाइंट्स टेबल में 8 टीमों में से सातवें पायदान पर खिसक आई है। प्वाइंट्स ही नहीं काटे गए हैं, बल्कि इंग्लैंड की टीम की 100 प्रतिशत मैच फीस भी काटी गई है।

    ICC के Code of Conduct के आर्टिकल 2.22 के अनुसार, जो न्यूनतम ओवर-रेट से संबंधित है, खिलाड़ियों को उनके प्रत्येक ओवर के धीमी गति लिए उनकी मैच फीस का 20 प्रतिशत जुर्माना लगाया जाता है। यानी जो टीम के खिलाड़ी निर्धारित समयावधि में बोलिंग करने विफल रहता है, उसके मद्देनजर जुर्माना ठोका जाता है और प्वाइंट्स काटे जाते हैं। 

    आपको बता दें कि ICC के नियमों के मुताबिक, अनुशासन की अवहेलना के तहत मैच फीस का अधिकतम 100 प्रतिशत जुर्माना ठोका जा सकता है। गौरतलब है कि ब्रिसबेन में खेले गए ‘एशेज सीरीज 2021’ के पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड की टीम निर्धारित समयावधि केबानुसार 8 ओवर लेट थी। लेकिन, नियम के अनुसार मैच फीस 100 प्रतिशत से ज्यादा नहीं काटी जा सकती, किंतु WTC के तहत अंक काटे जाने की सीमा नहीं है।

    ‘ICC WTC 2021-2023’ के प्वाइंट्स प टेबल की बात की जाए, तो श्रीलंका (Sri Lanka) 24 प्वाइंट्स के साथ टॉप पर विराजमान है। ऑस्ट्रेलिया (Australia) दूसरे, पाकिस्तान (Pakistan) तीसरे और भारत (India) चौथे पायदान पर है। WTC के तहत खेल रही कुल टीमों की संख्या 8 है। और, नजारा ये है कि प्वाइंट्स काटे जाने के बाद इंग्लैंड खिसक कर सातवें पायदान पर आ गया है। ‘ICC WTC 2021-2023’ में अब तक इंग्लैंड  के 10 प्वाइंट्स स्लो ओवर रेट की वजह से कट चुके हैं।