bcci-announces-new-members-in-womens-senior-selection-committee-shyama-dey-shaw-thilak-naidu

Loading

नयी दिल्ली: भारतीय टीम (Team India) की सेलेक्शन कमिटी में बड़ा बदलाव किया गया है। इस साल होने वाले 2 बड़े टूर्नामेंट (एशिया कप और वर्ल्ड कप) से पहले बीसीसीआई (BCCI) ने बड़ा ऐलान किया है। बीसीसीआई ने पुरुष क्रिकेट नहीं बल्कि यह बदलाव महिला क्रिकेट की सेलेक्शन कमिटी (Womens Senior Selection Committee) में बदलाव किया है। 

सेलेक्शन कमिटी में हुए ये बदलाव

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने सोमवार को सीनियर महिला क्रिकेट टीम सेलेक्शन कमिटी (Womens Senior Selection Committee) और जूनियर क्रिकेट कमिटी में बदलाव किया है। बीसीसीआई ने सीनियर और जूनियर दोनों कमिटी के लिए एक सेलेक्टर की नियुक्ति की घोषणा कर दी है।  

भारत की पूर्व बल्लेबाज श्यामा डे शॉ (Shyama Dey Shaw) को सीनियर महिला सेलेक्शन कमिटी के लिए चुना गया है। चेयरमैन नीतू डेविड की अध्यक्षता में यह फैसला लिया गया है। वहीं, जूनियर क्रिकेट कमिटी के अध्यक्ष के रूप में वीएस तिलक नायडू (Thilak Naidu) को नियुक्त किया गया। इसमें रणदेव बोस, हरविंदर सिंह सोढ़ी, पथिक पटेल और कृष्ण मोहन भी मौजूद हैं। इन नामों की सिफारिश क्रिकेट सलाहकार कमिटी (CAC) ने की थी, जिसमें सुलक्षणा नाइक, अशोक मल्होत्रा और जतिन परांजपे शामिल थे।

भारतीय टीम का हिस्सा रह चुकी हैं श्यामा 

बाएं हाथ की बल्लेबाज और मध्यम गति की तेज गेंदबाज श्यामा शॉ ने भारत के लिए तीन टेस्ट और पांच एकदिवसीय मैच खेले है। वह पहली बार 1985 से 1997 तक घरेलू क्रिकेट में बंगाल की तरफ से खेली। इसके बाद उन्होंने 1998 से 2002 तक रेलवे का प्रतिनिधित्व किया। अपने क्रिकेट करियर के बाद उन्होंने दो कार्यकालों के लिए बंगाल सेलेक्टर के रूप में भी काम किया है।

विकेटकीपर बल्लेबाज रहे हैं तिलक नायडू

वहीं, जूनियर टीम की कमिटी में नियुक्त किए गए तिलक नायडू पूर्व विकेटकीपर और बल्लेबाज रह चुके हैं।उन्होंने साल 1998-99 से 2009-10 तक कर्नाटक के साथ-साथ दलीप ट्रॉफी और देवधर ट्रॉफी में साउथ क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने अपने करियर में  93 फर्स्ट क्लास मैचों में 4386 रन बनाए। 

सीनियर महिला सेलेक्शन कमिटी: नीतू डेविड (अध्यक्ष), रेणु मार्गरेट, आरती वैद्य, कल्पना वेंकटचा, श्यामा डे शॉ।

जूनियर क्रिकेट कमिटी: वीएस तिलक नायडू (चेयरपर्सन), रणदेव बोस, हरविंदर सिंह सोढ़ी, पथिक पटेल, कृष्ण मोहन।