BCCI gave warning to KL Rahul, these star players also got a big blow, see full list of central contracts

Loading

मुंबई: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI ) ने भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम को लेकर एक बड़ी घोषणा की है। बीसीसीआई (BCCI) ने रविवार को 2022-23 सीजन के लिए सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट (Central Contract) की घोषणा की। इस घोषणा के बाद किसी खिलाड़ी को ख़ुशी मिली है तो, किसी खिलाड़ी की टेंशन बढ़ गई है। 

दरअसल, बीसीसीआई (BCCI) खिलाड़ियों को चार कैटेगरी में कॉन्ट्रैक्ट देता है।  इस कॉन्ट्रैक्ट में A+ कैटेगरी वाले खिलाड़ियों को 7 करोड़, A कैटेगरी को 5 करोड़, B कैटेगरी को 3 करोड़ और C कैटेगरी को एक करोड़ रुपये मिलते हैं। हालांकि, इस बार के कॉन्ट्रैक्ट में कई  बड़े बदलाव देखने को मिले हैं। 

भुवी-रहाणे समेत इन दिग्गजों को नहीं मिला कॉन्ट्रैक्ट
बीसीसीआई ने भारतीय टीम के कई भुवनेश्वर कुमार, अजिंक्य रहाणे, ईशांत शर्मा और रिद्धिमान साहा जैसे खिलाड़ियों को लिस्ट में शामिल नहीं किया। बीसीसीआई के इस कदम से इन खिलाड़ियों की मुश्किलें बढ़ गई है। वहीं, खिलाड़ियों को एक इशारा दिया गया है कि, शायद ही अब उन्हें इंटरनेशनल क्रिकेट में खेलने का मौका मिले।

शिखर धवन को मिला चांस
भारतीय टीम के विस्फोटक बल्लेबाज शिखर धवन पिछले कई दिनों से टीम में नज़र नहीं आ रहे है। उनके भविष्य को लेकर भी कई सवाल खड़े हुए थे। हालांकि, बीसीसीआई ने उन्हें सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में शामिल कर सबकी बोलती बंद कर दी। शिखर धवन को सी कैटेगरी में रखा गया है। 

केएल राहुल का हुआ डिमोशन
भारतीय टीम के खिलाड़ी केएल राहुल पिछले कुछ दिनों से अच्छे फॉर्म में नज़र नहीं आ रहे है। इसी वजह से उनसे वनडे और टी20 के बाद टेस्ट की उपकप्तानी पहले ही छिन गई थी। वहीं, अब बीसीसीआई ने उनका डिमोशन कर उन्हें बड़का झटका दिया है।  पिछली बार राहुल ए में थे लेकिन इस बार बी में हैं। 

जडेजा की वापसी के बावजूद अक्षर मिली अहम जगह 
लंबे ब्रेक के बाद रविंद्र जडेजा की टीम में वापसी हो गयी है। उनकी गैरमौजूदगी में अक्षर पटेल ने गेंद और बल्ले से टीम का साथ दिया था। हालांकि, जडेजा की वापसी के बाद भी अक्सर अच्छे फॉर्म में रहे हैं, इसी वजह से उन्हें बी से ए कैटेगरी में प्रमोट कर दिया गया है। 

संजू को भी मिला कॉन्ट्रैक्ट
बीसीसीआई द्वारा घोषणा की गई सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में संजू सैमसन को भी शामिल किया गया है। उन्हें लंबे से समय से टीम में जगह नहीं मिल रही है। इस वजह से उनके भविष्य को लेकर काफी चर्चा हो रही थी। हालांकि, अब बीसीसीआई ने उन्हें कॉन्ट्रैक्ट में शामिल कर सबके सवालों का जवाब दे दिया है। 

किस ग्रेड में कौन सा खिलाड़ी, देखें लिस्ट 

  • ग्रेड A+ (7 करोड़): विराट कोहली, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, रवींद्र जडेजा।
  • ग्रेड A (5 करोड़): हार्दिक पंड्या, मोहम्मद शमी,ऋषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल।
  • ग्रेड B (3 करोड़): चेतेश्वर पुजारा, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मोहम्मद सिराज, सूर्यकुमार यादव, शुभमन गिल।
  • ग्रेड C (1 करोड़): उमेश यादव, शिखर धवन, शार्दुल ठाकुर, ईशान किशन, दीपक हुड्डा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, वाशिंगटन सुंदर, संजू सैमसन, अर्शदीप सिंह, केएस भरत